×

योगी सरकार को मिला बड़ा तोहफा, फ्लिपकार्ट ने किए 30 वेंटिलेटर दान

सचिव चिकित्सा शिक्षा गौरी शंकर प्रियदर्शी, फ्लिपकार्ट संस्था के उपाध्यक्ष धीरज कपूर (वर्चूअल), फ्लिपकार्ट संस्था के प्रदेश हेड हसन याकूब सहित चिकित्सा विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

suman
Published on: 3 Feb 2021 1:47 PM GMT
योगी सरकार को मिला बड़ा तोहफा, फ्लिपकार्ट ने किए 30 वेंटिलेटर दान
X
ताकि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था का यह कार्य सराहनीय है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था द्वारा प्रदेश सरकार को दिये जाने वाले मेड इन इण्डिया वेंटिलेटर के लिए राजभवन में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था द्वारा अपने सीएसआ फण्ड का उपयोग करते हुये प्रदेश में चिकित्सा संस्थानों के उपयोगार्थ आज 30 मेक-इन-इंडिया वेन्टीलेटर उपलब्ध कराये हैं।

कोविड-19 के संक्रमण

उन्होंने कहा आज उपलब्ध कराये गये वेन्टीलेटर कीमती मानव जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2020 में भारत सहित पूरे विश्व के समक्ष महामारी कोविड-19 के संक्रमण से अत्यंत गंभीर परिस्थितियाँ उत्पन्न हो गयी थीं। इस वैश्विक महामारी से बचाव एवं उपचार के लिये हर देश अपने-अपने स्तर से प्रयास कर रहा है। इस दौरान वेन्टीलेटर की मांग पूरी दुनिया में एकाएक बढ़ गई थी।

मानव जीवन को बचाने के लिये हमारे देश के चिकित्सालयों में भी वेंटिलेटर्स अपेक्षा से कम उपलब्ध थे। आज उपलब्ध हो रहे वेंटिलेटर से चिकित्सा कार्य में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना अवधि में हमारे चिकित्सकों, वैज्ञानिकों, विद्वतजनों, शोधार्थियों, पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मयोगियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, शासन-प्रशासन के लोगों ने अभूतपूर्व सेवाएं प्रदान की हैं।

यह पढ़ें...कोरोना मुक्त हमीरपुर: सीएमओ ने दी बधाई, कहा-विभाग ने ली राहत की सांस

समाज सेवा का बोध होना जरूरी

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि एक बेहतर समाज के लिये सभी लोगों में समाज सेवा का बोध होना जरूरी है। मेरा आप सभी से आग्रह है कि वे समाज में इस प्रकार के अच्छे कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की दिशा में प्रयत्नशील रहें और अपनी स्थिति के अनुसार समाज सेवा के ऐसे कार्यों को प्रोत्साहित करें, जो मानव जीवन के लिये हितकारी हैं। समाज के असहाय लोगों की मदद करना ईश्वरीय सेवा से कम नहीं है। लोगों की मदद करने से आत्म संतुष्टि की प्राप्ति होती है और गर्व का अनुभव होता है। हमें ऐसा माहौल बनाना चाहिए जहाँ प्रत्येक अशक्त व्यक्ति को उन्नति के अवसर मिले। इनकी हर सुख-सुविधा का ध्यान समाज के सभी लोगों को करनी चाहिए। किसी भी समाज को आगे बढ़ाने के लिए ‘सहयोगी भाव’ परम आवश्यक है।

मेक-इन-इंडिया वेंटिलेटर उपलब्ध कराये गये

प्रदेश चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि आज फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया द्वारा जो मेक-इन-इंडिया वेंटिलेटर उपलब्ध कराये गये हैं, उन वेंटीलेटरों को सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख चिकित्सा संस्थानों, गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज (प्रयागराज), जीएसवीएम मेडिकल कालेज(कानपुर), सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज(आगरा), बीआरडी मेडिकल कालेज(गोरखपुर), एलएलआरएम मेडिकल कालेज(मेरठ), एमएलबी मेडिकल कालेज(झाॅसी), कैंसर सुपर स्पेशियलिटी इन्स्टीट्युट(लखनऊ), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(अम्बेडकर नगर), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(बाॅदा), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(कन्नौज) आदि को उपलब्ध कराया जायेगा ताकि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था का यह कार्य सराहनीय है।

यह पढ़ें...राकेश टिकैत ने पिया झारखंड का पानी, सरकार पर जमकर बरसे ‘बादल’

इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, सचिव चिकित्सा शिक्षा गौरी शंकर प्रियदर्शी, फ्लिपकार्ट संस्था के उपाध्यक्ष धीरज कपूर (वर्चूअल), फ्लिपकार्ट संस्था के प्रदेश हेड हसन याकूब सहित चिकित्सा विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

suman

suman

Next Story