×

पूर्व सांसद धनंजय सिंह का ऐसा है आपराधिक इतिहास, दर्ज हैं ये सभी मुकदमे

पुलिस द्वारा जारी सूचना के मुताबिक अब तक धनन्जय सिंह के उपर कुल 38 जघन्य अपराधों से संबंधित जनपद जौनपुर से लगायत प्रदेश एवं देश की राजधानी तक के थानों पंजीकृत हुए हैं

Ashiki
Published on: 13 May 2020 2:36 PM GMT
पूर्व सांसद धनंजय सिंह का ऐसा है आपराधिक इतिहास, दर्ज हैं ये सभी मुकदमे
X

जौनपुर: जनपद में कारदायी संस्था सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के मामले को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में आये पूर्व सांसद एवं बाहुबली नेता धनन्जय सिंह को लेकर जनपद की पुलिस ने उनके अपराधिक इतिहास की चर्चा शुरू कर दिया है। पुलिस विभाग द्वारा जारी सरकारी सूचना के मुताबिक अब तक धनन्जय सिंह के उपर कुल 38 जघन्य अपराधों से संबंधित जनपद जौनपुर से लगायत प्रदेश एवं देश की राजधानी तक के थानों पंजीकृत हुए हैं । सूत्र की माने तो धनन्जय सिंह अब तक 23 मुकदमों में दोष मुक्त हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री के ऐलान से राजस्थान सरकार निराश, मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं: सचिन पायलट

हलांकि वर्तमान समय में पूर्व सांसद धनन्जय सिंह सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के तहरीर पर दर्ज मुकदमा (अपराध संख्या 142 /20 धारा 364 , 386, 504, 506 आई पी सी एवं 120 बी) के तहत जेल में कैद हैं।

जेल जाते पूर्व सांसद जेल जाते पूर्व सांसद

पुलिस का मानना है कि धनन्जय सिंह जनप्रतिनिधि बनाने से पहले अपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्ति थे। इनके उपर 1991 मे पहला अपराधिक मुकदमा अपराध संख्या 628/91 धारा 143, 504, 506, 427 आई पी सी से दर्ज हुआ था। इसके बाद अपराध की दुनिया में कदम बढाने के साथ ही सन् 2002 में धनन्जय सिंह जिले की रारी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये। जन प्रतिनिधि बनने के साथ जघन्य अपराधों की ओर रुख किया तो पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

अपराधिक गतिविधियों के कारण इनके उपर हत्या के प्रयास यानी 307, गैगेस्टर, हत्या यानी 302, 304 आई पी सी एवं 120 बी आदि तमाम धाराओं के मुकदमे दर्ज होते रहे हैं। इसी बीच 2009 में धनन्जय सिंह बसपा के टिकट पर अपने बाहुबल की ताकत पर जौनपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद भी बन गये इसके बाद इनके अपराध का कारवां और तेज रफ्तार पकड़ लिया हत्या जैसे जघन्य अपराध के कई मुकदमे इनके उपर दर्ज किये गये। जेल जाना आना इनके लिए आम बात थी।

(धनन्जय सिंह के उपर दर्ज मुकदमों की सूची धनन्जय सिंह के उपर दर्ज मुकदमों की सूची

ये भी पढ़ें: जांच रफ्तार पड़ी धीमी: कैसे मिलेगी कोरोना से मुक्ति, यहां अब तक हुए 4376 टेस्ट

हलांकि 2009 के बाद धनन्जय सिंह को जनपद की जनता ने किसी भी चुनाव में नहीं जिताया और न ही किसी राजनैतिक दल ने अपने बैनर तले टिकट दिया। इसके बाद भी अपने दबंगयी के दम पर अपने समर्थकों के बीच खासे लोकप्रिय बने रहे।

पुलिस के रिकार्ड के अनुसार धनन्जय सिंह के उपर जौनपुर के थाना सिकरारा, बक्शा, लाईन बाजार, कोतवाली सदर, केराकत, खुटहन सहित लखनऊ के आधा दर्जन थानो में इनका अपराधिक इतिहास दर्ज है। यही नहीं सांसद रहते हुए दिल्ली के थाने में इनके उपर हत्या, अपहरण आदि संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज है जो न्यायालय में विचाराधीन भी है।

ये भी पढ़ें: लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने आर्ट्स कॉलेज के बच्चों ने बनाई पेंटिंग, देखें तस्वीरें

अब नया मामला सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के द्वारा थाना लाईन बाजार में दर्ज कराये गये मुकदमे में पूर्व सांसद धनन्जय सिंह के अपराध की कुन्डली को पुलिस सार्वजनिक करते हुए न्यायालय में प्रस्तुत करने की तैयारी में है। हलांकि पूर्व सांसद का कहना है मुझे साजिसन फर्जी मुकदमे में फंसाया गया है लेकिन असलियत का खुलासा तो जांचोपरान्त ही हो सकेगा। घटना की जांच जारी है।

रिपोर्ट: कपिलदेव मौर्या

ये भी पढ़ें: मोदी का दमः कोरोना के मुकाबले में भी, देश संवारने में भी मजबूत है सरकार

लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने आर्ट्स कॉलेज के बच्चों ने बनाई पेंटिंग, देखें तस्वीरें

Ashiki

Ashiki

Next Story