×

Chitrakoot News: चार ट्रक और एक डंपर ओवरलोड में सीज, मचा हडकंप

Chitrakoot News: खनिज, आरटीओ और पुलिस ने चलाया संयुक्त चेकिंग अभियान, कर्वी और राजापुर में हुई कार्रवाई, ट्रक छोंड़कर कई चालक गायब हो गए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 29 April 2023 8:06 PM GMT
Chitrakoot News: चार ट्रक और एक डंपर ओवरलोड में सीज, मचा हडकंप
X
चित्रकूट में चार ट्रक और एक डंपर ओवरलोड में सीज: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: चित्रकूट में ओवरलोड पर शिकंजा कसने के लिए खनिज, परिवहन और पुलिस महकमे ने मुख्यालय कर्वी से लेकर राजापुर तक संयुक्त अभियान चलाया। जिसमें चार ट्रक और एक डंपर ओवरलोड पकड़े गए। इन सभी को सीज कर संबंधित थानों में खड़ा कराया गया है। चेकिंग अभियान की जानकारी मिलने पर ज्यादातर संचालकों ने अपने ट्रक मुख्य मार्गों से हटकर किनारे खड़े करवा दिए। अधिकतर ट्रक चालक भी मौके से गायब हो गए।

जिले में मौरंग, गिट्टी, डस्ट आदि लेकर ओवरलोड ट्रक-डंपर बेधड़क फर्राटा भर रहे हैं। भरतकूप क्रशर मंडी से ही रोजाना चार से पांच सौ की संख्या में ट्रक गिट्टी लेकर विभिन्न जनपदों के लिए निकलते हैं। इनमें ज्यादातर ओवरलोड होते हैं। इसके साथ ही बिना रवन्ना भी काफी ट्रक गुजरते हैं। देर शाम नो इंट्री खुलने के साथ ही शहर में भारी वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है।

अक्सर जिला प्रशासन की संयुक्त टीमें ओवरलोड पर शिकंजा कसने के लिए अभियान भी चलाती हैं। बीती रात मुख्यालय कर्वी में खनिज अधिकारी सुधाकर सिंह ने पुलिस टीम के साथ चेकिंग के दौरान दो ओवरलोड ट्रक सीज किए हैं। इनको पुलिस लाइन में खड़ा कराया गया है। इसके अलावा राजापुर में उन्होंने एआरटीओ प्रवर्तन विवेक शुक्ला के साथ दो ट्रक व एक डंपर पकड़ा है। यह सभी ट्रक और डंपर सीज कर दिए गए हैं। कार्रवाई के दौरान ट्रक संचालकों में हडकंप मच गया। चेकिंग अभियान की जानकारी मिलते ही संचालकों ने अपने-अपने ट्रक और डंपरों को कार्रवाई से बचाने के लिए मुख्य मार्गों से हटकर किनारे खड़े करा दिए। इतना ही नहीं चालक ट्रकों को छोड़कर भाग गए। चेकिंग बंद होने के बाद यह ट्रक बाद में निकले।

नो इंट्री में निकल रहे असरदार के डंपर को सीज किया

मुख्यालय कर्वी में सुबह साढ़े छह बजे से देर शाम 10 बजे तक नो इंट्री का समय निर्धारित है। अपरान्ह में सिर्फ एक घंटे के लिए नो इंट्री खुलती है। खास बात यह है कि कुछ असरदारों के डंपर ओवरलोड बालू लेकर नो इंट्री में भी बेधड़क निकलते हैं। जिनको पुलिस से लेकर जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी तक नहीं रोकते हैं। बताते हैं कि बीते दिनों अपरान्ह करीब साढ़े चार बजे एसपी वृंदा शुक्ला खोह की तरफ से लौट रही थीं। पटेल तिराहे के पास असरदार का डंपर बेधड़क निकलता मिला तो एसपी ने रोकवा लिया। डंपर छोड़़वाने के काफी प्रयास भी हुए, लेकिन एसपी ने डंपर को सीज कर पुलिस लाइन में खड़ा करा दिया।

एक सप्ताह के भीतर नंबर प्लेट लगवाने का अल्टीमेटम

मौजूदा समय पर ज्यादातर ट्रक और डंपर बिना नंबर प्लेट के ही फर्राटा भर रहे हैं। संचालकों ने अधिकारियों से ट्रकों को बचाने के लिए नंबर प्लेट हटवा दी है। इसके अलावा हादसों के दौरान भी यह ट्रक बच जाते हैं। इधर करीब एक सप्ताह से प्रशासन बिना नंबर प्लेट वाले ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अभियान चला रही है। फिर भी नाममात्र ट्रकों और डंपरों में नंबर प्लेट लगवाई गई है। एसपी वृंदा शुक्ला ने ट्रक संचालकों को एक सप्ताह के भीतर नंबर प्लेट लगवाने का अल्टीमेटम दिया है। कहा कि निर्धारित समय के भीतर ट्रकों में नंबर प्लेट नहीं लगी तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story