Chitrakoot News: शार्टसर्किट से सब्जी मंडी में लगी आग, धू-धूकर जली नौ दुकानें

Chitrakoot News: ट्रांसफार्मर में शार्टसर्किट से उठी चिंगारी इस कदर आग का शोला बनी कि तीन घंटे में सब्जी मंडी में तबाही का मंजर नजर आने लगा। दुकानों समेत अंदर रखी संब्जियां पूरी तरह जल गई। नौ दुकानों में पूरी तरह से नुकसान बताया जा रहा है जबकि अन्य कई दुकानों को आंशिक क्षति बताई जा रही है।

Sushil Shukla
Published on: 26 April 2023 9:02 PM GMT
Chitrakoot News: शार्टसर्किट से सब्जी मंडी में लगी आग, धू-धूकर जली नौ दुकानें
X
शार्ट सर्किट से सब्जी मंडी में लगी भीषड आग (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: सीतापुर कस्बे में संचालित सब्जी मंडी विद्युत शार्टसर्किट से बुधवार की दोपहर फुंक गई। ट्रांसफार्मर में शार्टसर्किट से उठी चिंगारी इस कदर आग का शोला बनी कि तीन घंटे में सब्जी मंडी में तबाही का मंजर नजर आने लगा। दुकानों समेत अंदर रखी संब्जियां पूरी तरह जल गई। नौ दुकानों में पूरी तरह से नुकसान बताया जा रहा है जबकि अन्य कई दुकानों को आंशिक क्षति बताई जा रही है। आग से यहां पर करीब 20 लाख की क्षति होने का अनुमान है। सूचना पाकर पहुंची अग्निशमन की तीन टीमों ने करीब तीन घंटे कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

सब्जी मंडी सीतापुर में करीब दो दर्जन दुकानें संचालित हैं। यहां पर किराए की दुकानें लेकर दुकानदारों ने काफी सब्जियां बाहर से मंगवाकर रखी हैं। इसके अलावा रोजाना सुबह स्थानीय तौर पर हरी सब्जियां भी आती हैं। बुधवार की दोपहर करीब एक बजे सब्जी मंडी के बगल में ही रखे ट्रांसफार्मर में शार्टसर्किट की वजह से चिंगारी दुकानों के ऊपर गिरी। जिससे सब्जी दुकानों में आग लग गई। बताते हैं कि हवा की वजह से आग ने इतनी जल्दी तेजी पकड़ी कि उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया। आसपास मौजूद दुकानदारों ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू करने का प्रयास किया, लेकिन वह कुछ नहीं कर पाए। आग की सूचना पुलिस के साथ ही अग्निशमन विभाग को दी गई।

जानकारी मिलते ही मौके पर सीतापुर चैकी से पुलिस फोर्स पहुंची। इसके बाद अग्निशमन की तीन टीमें मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरु किया। आग इतनी तेजी पकड़ चुकी थी और दुकानों के ऊपर टीनशेड होने की वजह से अग्निशमन टीम को बुझाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसी बीच ट्रांसफार्मर के करीब ही दुकान से तेज विस्फोट के साथ आग की जोरदार लपटें उठी। धमाका होते ही आसपास मौजूद लगा इधर-उधर भागे। हालांकि यह विस्फोट किसका हुआ है, किसी को जानकारी नहीं मिल पाई। फिर भी सिलेंडर फटने की चर्चाएं रही। अग्निशमन टीम ने करीब तीन घंटे कड़ी मशक्कत के बाद करीब चार बजे पूरी तरह से आग पर काबू पाया। अग्निशमन अधिकारी सतीश कुमार सिंह ने बताया कि आग से करीब 15 लाख की क्षति का अनुमान है। आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।

इन सब्जी कारोबारियों की जली दुकानें

आग से नफीस अहमद, शराफत अली, सलीम, मकबूल बक्श, मोहम्मद हुसैन, सलाम, इस्माइल, शिवसागर कुशवाहा व जमील की दुकानें पूरी तरह जल गई है। इनकी दुकानों में रखी आलू, बैगन, टमाटर, प्याज, तरबूज आदि जलने से लाखों का नुकसान हुआ है। इनके अलावा शराफत, वकील, इरफान, रहीस, शहजादे, खालिक, इस्माइल, सलाम, मो हुसेन की दुकान में आंशिक क्षति बताई जा रही है। आग बुझने के बाद नायब तहसीलदार की अगुवाई में राजस्वकर्मियों की टीम क्षति का आंकलन करने में जुटी है।

बर्बाद हो गए दुकानदार, परिवार को पड़ेंगे रोटी के लाले

सब्जी मंडी में आग लगने से दुकानदारों को सब कुछ तबाह हो गया। वह लोग किसी तरह से टीन-टप्पर तैयार कर सब्जी की दुकानें कर रहे थे। इन दुकानों से ही इनके परिवार की रोजी-रोटी चलती है। लगातार दूसरी बार आग से दुकानें जलने से वह आर्थिक तौर पर बर्बाद हो गए है। दुकानदारों का कहना है कि पिछली बार दुकानें जलने के बाद किसी तरह दोबारा टीन-टप्पर का इंतजाम किया था। लेकिन इस बार की आग में दुकान के भीतर रखा कुछ भी सामान नहीं बचा है।

तीन माह बाद दूसरी बार फुंकी सब्जी मंडी

सब्जी मंडी तीन माह बाद दूसरी बार आग का शिकार हुई है। पिछले 18 जनवरी को रात के समय मंडी में आग लगने से ज्यादातर दुकानें जलकर खाक हो गई थी। उस दौरान यहां से मंडी को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर खींचतान चल रहा था। दो जगह सब्जी मंडी पहुंचाने के लिए व्यवस्थाएं भी की गई थी। हालांकि कुछ दुकानदार शिवरामपुर रोड़ पर नवीन मंडी में चले गए थे। लेकिन ज्यादातर दुकानदार यहीं जमे रहे।

बोले जिम्मेदार

एसडीएम सदर राजबहादुर ने बताया कि सब्जी मंडी में लगी आग को बुझा लिया गया है। नायब तहसीलदार टीम के साथ गए है। आग से हुई क्षति का आंकलन टीम कर रही है। अभी नुकसान की रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट आने के बाद शासनादेश में निहित प्राविधानों के अनुसार पीड़ित दुकानदारों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story