×

जालसाजों ने श्री राम मंदिर न्यास को भी नहीं छोडा, क्लोन चेक से निकाले 6 लाख

चेक क्लोन गैंग की धोखाधड़ी का शिकार अब तक आम लोग बना करते थे लेकिन प्रभावशाली संस्थानों के बैंक खाते भी सुरक्षित नहीं रहे।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 7:12 AM GMT
जालसाजों ने श्री राम मंदिर न्यास को भी नहीं छोडा, क्लोन चेक से निकाले 6 लाख
X
जालसाजों ने श्री राम मंदिर न्यास को भी नहीं छोडा, क्लोन चेक से निकाले 6 लाख (social media)

लखनऊ: चेक क्लोन गैंग की धोखाधड़ी का शिकार अब तक आम लोग बना करते थे लेकिन प्रभावशाली संस्थानों के बैंक खाते भी सुरक्षित नहीं रहे। अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण कराने वाले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के खाते से जालसाजों ने चेक क्लोन के जरिये लाखों रुपये निकाल लिए हैं। दो बार में पैसा निकालने वाले ठगों का तीसरा प्रयास नाकाम रहा है। अब न्यास की ओर से अयोध्या पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

ये भी पढ़ें:मोदी सरकार की स्कीम: करोड़ों खाते में भेजे 68,820 करोड़, देखें किसको मिला फायदा

दो बार में जालसाजों ने कुल छह लाख रुपये की निकासी की है

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के बैंक खाते से धोखाधड़ी करने वालों ने पैसे राजधानी लखनऊ के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से निकाले गए हैं। दो बार में जालसाजों ने कुल छह लाख रुपये की निकासी की है। क्लोन चेक की मदद से पैसे निकाल रहे जालसाजों ने तीसरा प्रयास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लखनऊ शाखा से किया है। न्यास के महासचिव चंपत राय के अनुसार उनके पास एसबीआई लखनऊ से फोन पहुँचा।

ram-mandir-trust ram-mandir-trust (social media)

फोन करने वाले बैंक अधिकारी ने पूछा कि क्या उन्होंने नौ लाख 86 हजार रुपये का चेक जारी किया है। इस पर उन्होंने इनकार किया तो बताया गया कि चेक संख्या 740798 के माध्यम से नौ लाख 86 हजार रुपये के भुगतान का क्लेम मिला है। इस पर न्यास महासचिव ने कहा कि थोडा इंतजार करें वह अपनी चेकबुक देखकर बता रहे हैं। पुलिस से शिकायत में उन्होंने कहा है कि जब चेक बुक देखी गई तो पता चला कि उक्त चेक संख्या किसी के पक्ष में जारी नहीं की गई है। वह चेक अब भी चेकबुक में मौजूद है।

अयोध्या कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है

इस जानकारी को बैंक से साझा करने के बाद भुगतान रुक गया और धोखाधडी की जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने बैंक एकाउंट की जांच कराई तो पता चला कि पंजाब नेशनल बैंक लखनऊ की शाखा से दो अन्य चेक के जरिये छह लाख रुपये की निकासी पहले ही की जा चुकी है। जबकि वह दोनों चेक भी उनके पास चेकबुक में मौजूद हैं। जालसाजों ने चेक क्लोन कर पीएनबी की शाखा में चेक नंबर 740799 के जरिये दो लाख पचास हजार और चेक संख्या 740800 के जरिये तीन लाख पचास हजार रुपये निकाल लिए हैं। यह जानकारी मिलने के बाद न्यास के महासचिव की ओर से अयोध्या कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

ये भी पढ़ें:रीता बहुगुणा जोशी की हालत ऐसी, स्वामी रामभद्राचार्य की आई कोरोना रिपोर्ट

भारतीय स्टेट बैंक अयोध्या में है न्यास का खाता

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास का बैंक खाता अयोध्या के भारतीय स्टेट बैंक शाखा में खोला गया है। न्यास के महासचिव चंपत राय और न्यासी डॉ अनिल मिश्र के जरिये इसका संचालन किया जाता है। भुगतान सिर्फ इन्हीं दोनों के हस्ताक्षर से संभव है। इसके बावजूद ठगों ने कैसे क्लोन चेक बना लिया और बैंक खाते से पैसे निकाल लिए । यह सवाल लोगों को परेशान कर रहा है। बैंक खातों से पैसे निकाले जाने पर मोबाइल फोन व ईमेल से संदेश भी प्राप्त होते हैं लेकिन पैसे निकलते रहे और न्यास के पदाधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story