×

मोदी सरकार की स्कीम: करोड़ों खाते में भेजे 68,820 करोड़, देखें किसको मिला फायदा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत अब तक करीब 42 करोड़ गरीब लोगों को 68,820 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 6:58 AM GMT
मोदी सरकार की स्कीम: करोड़ों खाते में भेजे 68,820 करोड़, देखें किसको मिला फायदा
X
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत अब तक करीब 42 करोड़ गरीब लोगों को 68,820 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत अब तक करीब 42 करोड़ गरीब लोगों को 68,820 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया है कि PMGKY के तहत 8.94 करोड़ लाभार्थियों को पीएम-किसान की पहली किस्त के भुगतान के लिए 17,891 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी गई है।

20.65 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को पहली किस्त के तौर पर 10,325 करोड़ रुपए अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं तो वहीं दूसरी किस्त के रूप में 10,315 करोड़ रुपए उनके खाते में जमा किए गए जबकि तीसरी किस्त के तौर पर अकाउंट में 10,312 करोड़ रुपए दिए गए।

इस योजना के तहत करीब 2.81 करोड़ बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को दो किस्तों में कुल 2,814.5 करोड़ रुपये बांटे गए हैं। इस तरह से 2.81 करोड़ लाभार्थिंयों दो किस्तों में पैसे ट्रांसफर किए गए।

यह भी पढ़ें...कंगना बनी घायल शेरनी: ठाकरे पर बोला हमला, शिवसेना को बताया सोनिया सेना

Finance Minister Nirmala Sitharaman

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKY) के तहत 1.82 करोड़ घर तथा निर्माण श्रमिकों को 4,987.18 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी गई है।

यह भी पढ़ें...वॉटर केनन से दी गई सलामी, वायुसेना के बेड़े में अधिकारिक रूप से शामिल हुआ राफेल

योजना के मुताबिक, महिलाओं के जनधन खातों में पैस जमा किए गए और उसकी निकासी के लिए विशेष व्यवस्था हुई। खाता संख्या के आधार पर तारीख निश्चित की गई और इसके आधार पर खाताधारकों को बैंक बुलाया गया।

यह भी पढ़ें...बारिश का अलर्टः इन हिस्सों में गरजेगा बादल, भारी बरसात से भीगेगा देश

ऐसा इसलिए किया गया ताकि बैंक में भीड़ जमा न हो और कोरोना महामारी से बचाव हो सके। सरकार ने इसलिए यह योजना शुरू की थी, ताकि कोरोना संकट में गरीबों की सहायता की जा सके। इस राहत पैकेज के तहत अलग-अलग योजना के लिए पैसे दिए गए थे।

इन योजनाओं का भी मिल रहा फायदा

सरकार की तरफ से कई अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत गरीबों और जरुरतमंदों को मुफ्त में खाने और रहने की सुविधा दी जा रही है। पीएम मोदी ने इस बात की जानकारी बुधवार को ट्वीट कर भी दी है। केंद्र सरकार ने शहरी गरीबों को कम बजट पर घर की सुविधा मुहैया कराने वाली अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम (Rental Housing Complexes Scheme) शुरू की है।

बीते दिनों आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार ने इस योजना की घोषणा की थी। इसके माध्यम से सरकार शहरी क्षेत्रों में गरीबों और मजदूरों को उनके कार्यक्षेत्रों के निकट ही कम दाम में किराये के घर उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा वन नेशन वन कार्ड के तहत मोदी सरकार 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को नवंबर तक फ्री में अनाज दे रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story