×

Meerut News: खुदाई में मिलने की बात कहकर सस्ते में बेचते थे नकली सोना, ऐसे बनाते थे लोगों को अपना शिकार

Meerut News: पुलिस और एसओजी की टीम ने अंतरराज्यीय गिरोह के एक महिला समेत तीन ठगों को पकड़ा है, जिनके पास से करीब दस लाख नकद रुपये और नकली सोने के गहने बरामद किये गए हैं।

Sushil Kumar
Published on: 14 July 2023 3:53 PM GMT
Meerut News: खुदाई में मिलने की बात कहकर सस्ते में बेचते थे नकली सोना, ऐसे बनाते थे लोगों को अपना शिकार
X
पुलिस द्वारा गिरफ्तार अभियुक्त(Pic: Newstrack)

Meerut News: पुलिस और एसओजी टीम ने अंतरराज्यीय ठगों के ऐसे गैंग का खुलासा किया है, जो लोगों को खुदाई में मिला सोना बताकर नकली सोना बेच कर लाखों की ठगी करते थे। पुलिस और एसओजी की टीम ने अंतरराज्यीय गिरोह के एक महिला समेत तीन ठगों को पकड़ा है, जिनके पास से करीब दस लाख नकद रुपये और नकली सोने के गहने बरामद किये गए हैं। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने पुलिस को मिली इस कामयाबी की बावत जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किये अभियुक्त हीरालाल(29) पुत्र भीमराय,सूरज(29) पुत्र चमन और जमुना(50) पत्नी भीमराय निवासी मेरठ अन्तर्राज्यीय ठगी गैंग के सदस्य हैं।

इस गरोह के सदस्य विभिन्न बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन इत्यादि भीड भाड वाली जगहों पर घूम फिरकर सीधे सादे लोगो को तलाश कर उन्हे अपने पास गढा हुआ अथवा खुदाई में सोना मिलने की बात बोलकर भ्रमित करते है। यह लोग खुद को मजदूर बताते हुए ग्राहक से कहते हैं कि खुदाई के दौरान उन्हें सोने की ईंट व सिक्के मिले हैं। मजदूर हैं, इसलिए यह उनसे कोई खरीदेगा नहीं है। पुलिस के डर से उन्होंने ईंट व सिक्कों को अपने पास रख लिया है। अब उसे बेचना चाहते हैं। आधे दाम में भी वह सोने की ईंट दे देंगे। लेने वाला चाहे तो ईंट व सिक्के का कुछ हिस्सा काटकर जांच के लिए भी दे सकते हैं।

जांच कराने के बाद तसल्ली हो। सैम्पल के रूप में नकली सोने से मिलता जुलता थोडा बहुत असली सोना ग्राहक को दे देते है। जिसको पीडित व्यक्ति चैक कराता है तो इनके पास असली सोना होने की बात पर यकीन कर लेता है तथा लालच में आकर ठगी का शिकार हो जाता है। असली सोने के भ्रम में नकली सोना खरीदकर इन लोगो को पैसा दे देते है और यह लोग पैसा लेकर गायब हो जाते है। एसएसपी के अनुसार इस गिरोह के दो सदस्य बाबूराम और वीरु अभी फरार हैं जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story