×

घाटमपुर उपचुनावः मतदान मंगलवार को, इनके भाग्य पर लगेगी मुहर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में घाटमपुर विधानसभा में हो रहे उपचुनाव के मतदान होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं जिसके चलते जिला प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 3:33 PM GMT
घाटमपुर उपचुनावः मतदान मंगलवार को, इनके भाग्य पर लगेगी मुहर
X
घाटमपुर उपचुनावः मतदान मंगलवार को, इनके भाग्य पर लगेगी मुहर

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में घाटमपुर विधानसभा में हो रहे उपचुनाव के मतदान होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं जिसके चलते जिला प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया है और 3 नवंबर को सुबह 6:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो जाएगी।आइए आपको बताते हैं कानपुर जिला प्रशासन ने घाटमपुर में उप चुनाव के मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराने के लिए क्या कुछ इंतजाम किए हैं।

8000 जवानों की सुरक्षा घेरे में घाटमपुर

जिला प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन ने बैठक करने के बाद घाटमपुर में हो रहे उपचुनाव के लिए 8000 जवानों को मतदान शांतिपूर्ण ढंग से कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसमें पुलिस के साथ पीएसी, पैरामिलिट्री फोर्स और क्यूआरटी की सुरक्षा में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराया जाएगा। इसी के साथ पोलिंग बूथ के आसपास ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा और सीधी जानकारी इसके द्वारा कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को तोहफा: ये बड़ा ऐलान, दीवाली से पहले खाते में आएंगे 18 हजार

स्पेशल कमांडो के हाथ में रहेंगे पोलिंग बूथ की सुरक्षा

पोलिंग बूथ में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो सके इसके लिए बनाए गए सभी पोलिंग बूथों को स्पेशल कमांडो के हाथों में दे दिया गया है और यह सभी स्पेशल कमांडो एलएमवी और दूरबीन के साथ तैनात किया गए हैं। इन सभी स्पेशल कमांडो का मुख्य काम दूर से ही हर हरकत पर नजर रखे जाने का होगा।

48 सेक्टर और आठ जोन में बांटा क्षेत्र

घाटमपुर विधानसभा को 48 सेक्टर और 8 जोन में बांटा गया है।सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेट मतदान समय से कराना सुनिश्चित करेंगे और इसकी जानकारी आयोग को देनी होगी इसी के साथ ईवीएम खराबी की जानकारी होते हैं उसे ठीक करवाने की भी जिम्मेदारी होगी।जिसके लिए प्रत्येक सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेट के साथ मास्टर ट्रेनर भी साथ चलेग जो ईवीएम में आई खराबी तत्काल प्रभाव से दूर कर सकती है।

इन पर रहेगा प्रतिबंध

मतदान के दौरान कोई भी मतदाता मतदान केंद्र के अंदर शस्त्र, पानी की बोतल,मोबाइल फोन,और कोई भी ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकेगा लेकिन वही अगर कोई नेत्र दिव्यांग मतदाता है तो वह अपने साथ एक सहयोगी को लेकर बूथ के अंदर जाएंगे।

समस्या के निदान के लिए बना कंट्रोल रूम

घाटमपुर विधानसभा में मतदान के दौरान होने वाली समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तहसील घाटमपुर में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है।जिसका दूरभाष नम्बर:-05115-271000 है।इसके अतिरिक्त जनपद स्तर पर पूर्व से ही कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।जिसका दूरभाष नम्बार:- 0512-2303164 है।

पहचान सिद्ध करने के लिए यह है विकल्प

मतदान के समय मतदाता को अपनी पहचान सिद्ध करने के लिए अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा लेकिन ऐसे मतदाता जो अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं।उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए निम्नलिखित वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दिखाना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth: सास की थाली के बिना अधूरा है व्रत, अपनी बहू को ऐसे करें खुश

1-आधार कार्ड

2-मनरेगा जॉब कार्ड

3-बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक

4-श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

5- ड्राइविंग लाइसेंस

6- पैन कार्ड

7- एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड

8-भारतीय पासपोर्ट

9- फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

10- राज्य/केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र

11-सांसदों, विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र

कोविड-19 प्रोटोकॉल कि नियमों का करना होगा पालन

कोविड-19 प्रोटोकॉल कि नियमों का पालन करते हुए मतदाताओं को मतदाता स्थल में प्रवेश मिलेगा जिसके लिए मतदाता को मतदान स्थल पर जाने से पहले मास्क,ॲगौछा,रूमाल, दुपट्टा आदि लगाकर जाना होगा तभी उन्हें अपना मताधिकार प्रयोग करने का मौका मिलेगा।

जीवित या मृत व्यक्ति के नाम डाला वोट हो जाओगे जेल

घाटमपुर विधानसभा में 3 नवंबर को होने वाले उपचनाव के मतदान के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति जीवित या मृत व्यक्ति के नाम का फर्जी वोट डालते हुए पकड़ा जाता है या वोट देने का प्रयास करता है तो उसके विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 171 घ के तहत मुकदमा तुरंत दर्ज कराया जाएगा। और तत्काल प्रभाव से उसकी गिरफ्तारी भी कर ली जाएगी।

मतदान के दिन रहेगा अवकाश

घाटमपुर विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के मतदान को लेकर जिलाधिकारी ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है और निर्देश दिए हैं कि घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति मतदान के लिए अवकाश मांगता है तो उसे फैक्ट्री या कारखाना मालिक को सवेतन अवकाश देना होगा। और वही घाटमपुर की चुनाव स्थान से आठ किलोमीटर की परिधि की सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

इनकी किस्मत होगी ईवीएम में कैद

कांग्रेस - डॉ. कृपाशंकर

सपा - इंद्रजीत कोरी

भाजपा - उपेंद्र नाथ पासवान

बसपा - कुलदीप संखवार

सभी जन पार्टी - अशोक पासवान

विपिन कुमार - अर्जक अधिकार दल

रिपोर्ट: अवनीश कुमा

Newstrack

Newstrack

Next Story