×

Ghosi Bypoll 2023: घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तैयारियां पूरी, कल होगा मतदान

Ghosi Bypoll 2023: इस चुनाव में सीधा सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी समाजावदी पार्टी के बीच टक्कर है। अन्य दो प्रमुख विपक्षी दलों में से कांग्रेस ने सपा का समर्थन किया है तो वहीं बसपा ने तटस्थ रहने का फैसला किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Sep 2023 6:24 AM GMT
Ghosi Bypoll 2023: घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तैयारियां पूरी, कल होगा मतदान
X
Ghosi Bypoll 2023 (photo: social media)

Ghosi Bypoll 2023: मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए रविवार शाम को चुनाव प्रचार का शोर थम गया। कल यानी मंगलवार 5 सितंबर को मतदान होगा। वर्तमान सियासी माहौल में घोसी का चुनाव काफी अहम हो गया है, जिसपर देश की नजरें टिकी हुई हैं। इस चुनाव में सीधा सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी समाजावदी पार्टी के बीच टक्कर है। अन्य दो प्रमुख विपक्षी दलों में से कांग्रेस ने सपा का समर्थन किया है तो वहीं बसपा ने तटस्थ रहने का फैसला किया है।

लिहाजा घोसी उपचुनाव राष्ट्रीय स्तर पर नवगठित विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लिए एक टेस्ट भी होने जा रहा है। वहीं, बीजेपी को भी इस चुनाव से अंदाजा लग जाएगा कि उसे सपा में तोड़फोड़ मचाने से कितना फायदा हुआ। सपा विधायक रहे दारा सिंह चौहान जहां अब बीजेपी के उम्मीदवार हैं तो वहीं विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव के साथ मिलकर सीएम योगी को हराने की अपील करने वाले सुभासपा सुप्रीमो ओपी राजभर कमल पर बटन दबाने की अपील करते नजर आए।

निर्वाचन आयोग की तैयारियां पूरी

घोसी विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव काफी हाईप्रोफाइल मुकाबला है। कल यानी मंगलवार पांच सितंबर को मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगा। शाम छह बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने पूरे विधानसभा क्षेत्र में 239 मतदान केंद्र और 455 मतदेय स्थल बनाए हैं। 4 लाख 30 हजार 394 मतदाता कल अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए तीन उड़नदस्ता और तीन वीडियो निगरानी टीम लगा रखी है। शिकायत के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। कोई भी शख्स 0547-2990901-2221565 नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक मतदान की तैयारी करेंगे। मतदाता आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य पहचान पत्र से वोटिंग कर सकेंगे। मतदान कर्मियों और मतदाताओं की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगी।

8 सितंबर को आएंगे नतीजे

घोसी विधानसभा उपचुनाव के नतीजे 8 सितंबर को आएंगे। इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान और सपा उम्मीवार सुधाकर सिंह के बीच कांटे का मुकाबला बताया जा रहा है। 2022 में पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हो गए थे और फिर चुनाव लड़कर भाजपा प्रत्याशी को हराया था। सालभर में उनका साइकिल से मोहभंग हो गया और वे वापस भगवा खेमे में आ गए। उनके इस्तीफे के कारण ही उपचुनाव की नौबत आई। डेढ साल बाद दारा सिंह एकबार फिर घोसी से मैदान में हैं लेकिन इस बार कमल के सिंबल पर। ये चुनाव नतीजे बताएंगे कि घोसी की जनता उनके इस फैसले के साथ है या नहीं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story