×

Lucknow-Gonda News: विकास की मुख्य धारा से जुड़ेगा गोण्डा का वनटांगिया समुदाय

Lucknow-Gonda News: डीएम गोण्डा के आदेश पर वनटांगिया समुदाय के गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ने का काम हुआ शुरू, दो सरकारी स्कूल स्थापित करने के लिए भी शासन को भेजा गया प्रस्ताव।

Newstrack
Published on: 11 July 2023 1:32 PM GMT
Lucknow-Gonda News: विकास की मुख्य धारा से जुड़ेगा गोण्डा का वनटांगिया समुदाय
X
गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा: Photo- Social Media

Lucknow-Gonda News: सीएम योगी आदित्यनाथ सूबे के पिछड़े और अति पिछड़े समाज को पहचान दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उनके प्रयासों का ही नतीजा है कि आज आजादी के 76 साल बाद अब गोण्डा के जंगलों में बसने वाले वनटांगिया समुदाय को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है। गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने इसकी कवायद शुरू की है। डीएम की पहल पर वनटांगिया गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ा जा रहा है।

डीएम के आदेश पर गोण्डा के रामगढ़ वनटांगिया गांव को वन विभाग अप्रोच सड़क से जोड़ने का काम मंगलवार को शुरू कर दिया गया। वहीं, उत्तर प्रदेश शासन को वनटांगिया समुदाय के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गांवों में दो सरकारी स्कूल स्थापित करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है।

किया निरीक्षण, जानी समस्याएं-

वनटांगिया समुदाय के लोग गोण्डा जिले के मनकापुर ब्लॉक के अशरफाबाद, कटहर बुटहनी और मनीपुर ग्रांट तथा तरबगंज के वन ग्राम महेशपुर व रामगढ़ में रहते हैं। डीएम नेहा शर्मा ने 16 जून को तहसील तरबगंज विकासखंड नवाबगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत हरदवा के वनटांगिया गांव रामगढ़ का निरीक्षण किया था। डीएम ने ने ग्रामवासियों एवं वहां की महिलाओं से बातचीत कर समस्याओं के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने डीएम को रास्ता एवं स्कूल की समस्या के संबंध में बताया था। इस पर डीएम द्वारा संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश जारी किए गए।

सड़क निर्माण का कार्य भी शुरू-

खण्ड विकास अधिकारी राघवेन्द्र प्रताप सिंह की देखरेख में तरबगंज तहसील के अन्तर्गत रामगढ़ वनटांगिया गांव को वन विभाग अप्रोच सड़क से जोड़ने की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू कर दी गई। ग्रामीणों ने बताया कि अभी तक यह कच्चा रास्ता था। बरसात के दिनों में गांव से बाहर निकलना मुश्किल होता था। लेकिन, यह मार्ग के निर्माण से समुदाय के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि सीएम योगी की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर समुदाय तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। वनटांगिया समुदाय के विकास के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसके नतीजे देखने को मिलेंगे।

दो स्कूलों के लिए शासन को भेजा प्रस्ताव

जिलाधिकारी के आदेश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से वनटांगिया गांवों में दो परिषदीय स्कूल खोले जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। यह स्कूल मनकापुर के बुटहनी व तरबगंज के महेशपुर गांव में खोले जाने हैं। इन दोनों गांवों में नए स्कूल का निर्माण कराया जाएगा।

पुराना है इतिहास, सीएम योगी ने दिलाई पहचान

पूर्वांचल के वनटांगिया समुदाय का इतिहास काफी पुराना है। इन्हें अंग्रेजों ने जंगलों में बसाया था। आजादी के 70 दशक बाद भी इनका वजूद राजस्व अभिलेखों में न होने की वजह से यह समाज और विकास की मुख्यधारा से कटे हुए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मई 2018 में गोण्डा के वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित कर मुख्यधारा से जोड़ा। इससे वन क्षेत्रों में बसे इन वन ग्रामों के निवासियों को सड़क, राशन, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित करने की प्रक्रिया शुरू हो सकी। जलौनी लकड़ी बेचकर पेट पालने वाले वनटंगियों के परिवार को आजादी के बाद पहली बार वोट का हक मिला।

Newstrack

Newstrack

Next Story