×

गोरखपुर में किन्नर महासम्मेलन: नाचते-गाते निकले किन्नर, फैशन देख रह गए सब दंग

किन्नर समाज की महामंडलेश्वर किरण गिरी ने बताया कि राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, कलकत्ता, उत्तराखंड, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों से किन्नर आए हुए हैं।

Chitra Singh
Published on: 9 March 2021 12:52 PM GMT
गोरखपुर में किन्नर महासम्मेलन: नाचते-गाते निकले किन्नर, फैशन देख रह गए सब दंग
X
गोरखपुर में किन्नर महासम्मेलन: नाचते-गाते निकले किन्नर, फैशन देख रह गए सब दंग

गोरखपुर। यजमानों की सुख समृद्धि और कोरोना संक्रमण के खात्मे को लेकर गोरखपुर में किन्नरों का 11 दिवसीय महाकुंभ चल रहा है। मंगलवार को किन्नरों ने अपने अराध्य की पूजा-अर्चना के लिए कलश यात्रा निकाली। सैकड़ों की संख्या में देशभर से जुटे किन्नरों ने पूरी आस्था के साथ करीब दो किलोमीटर की यात्रा निकाली। इस दौरान करोड़ों रुपये के आभूषणों को पहने किन्नरों के फैशन को देख हर कोई दंग रहा गया। इस दौरान वह मजार के साथ मंदिरों में भी अराधना की।

किन्नर महासम्मेलन

शहर के पादरी बाजार स्थित एक मैरेज लान में 2 मार्च से 13 मार्च तक 11 दिवसीय किन्नर महासम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन में देश भर के किन्नर जुटे हैं। इसमें किन्नर समाज के लोग अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर मंथन कर रहे हैं। जहां सम्मेलन हो रहा है, वहां मीडिया के प्रवेश पर भी प्रतिबंध है। मंगलवार को किन्नर समाज द्वारा निकाली गई कलश यात्रा में उनका उत्साह देखते ही बन रहा है। नाचते झूमते और जश्न मनाते किन्नरों ने पादरी बाजार से लगभग 2 किलोमीटर तक पैदल यात्रा करते हुए गोड़धोइया पुल स्थित मजार पर मत्था टेका। इसके बाद अष्टभुजी माता की मंदिर पर मत्था टेक कर आरती किया।

ये भी पढ़ें... कोतवाल साहब मेरी शादी कराओ! ब्याह के लिए परेशान हुआ युवक, CM से भी की मांग

देश के कोने-कोने से आए किन्नर

किन्नर समाज को नाचते गाते देख काफी संख्या में लोग जुटे रहे, वही रास्ते भर लोगों ने अपने मोबाइल में वीडियो तस्वीरें बनाते दिखें। किन्नर समाज की महामंडलेश्वर किरण गिरी ने बताया कि राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, कलकत्ता, उत्तराखंड, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों से किन्नर आए हुए हैं। इस सम्मेलन के जरिए वह अपने यजमानों की सुख समृद्धि की कामना करते हैं। और इस बार विशेष रूप से देश से कोरोना खत्म होने की प्रार्थना अपने देवता कर रहे हैं।

kinnar

सात साल पर होता है महासम्मेलन

आयोजक प्रेमा किन्नर ने बताया कि सात साल के अंतराल पर सम्मेलन होता है। इसमें किन्नरों की समस्याओं पर चर्चा होती है। कानपुर से आई अंकिता किन्नर ने बताया कि 11 दिन तक होने वाले इस कार्यक्रम में गिले शिकवे दूर होते हैं। हर तरफ जश्न का माहौल रहता है।

ये भी पढ़ें... औरैया में कटे चालान: पुलिस ने चलाया अभियान, पकड़े गए 50 दोपहिया वाहन

लोगों ने की पुष्पवर्षा

कलश यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था शाहपुर पुलिस के अलावा कई थाने की पुलिस फोर्स लगी रही। वही यातायात बाधित ना हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस लगाई गई थी। कलश यात्रा में किन्नर समाज के लोगों पर पुष्प वर्षा किया और इनका आशीर्वाद लिया।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story