×

कोरोना से लड़ाई में बढ़ी साइकिल की डिमांड, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

लोग रेसर और बैटरी वाली साइकिल पंसद कर रहे है। नतीजतन, न सिर्फ साइकिल की कीमतों में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, बल्कि डिमांड भी बढ़ गई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2020 1:45 PM GMT
कोरोना से लड़ाई में बढ़ी साइकिल की डिमांड, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह
X
फिटनेस वाली साइकिल की डिमांड

गोरखपुर एलआईसी में एजेंट विनय राय और उनके यूनिर्विटी के दोस्त अरविंद कुमार इन दिनों नौकायन केन्द्र पर साइकिलिंग करते नजर आ जाते हैं। यूनिवर्सिटी की पुरानी बातों के बीच कब 15 किमी का सफर पूरा हो जाता है, पता ही नहीं चलता। इन दोस्तों सरीखे तमाम लोगों के लिए साइकिलिंग कोरोना से लड़ाई में ताकत देने का जरिया बनी हुई है। सेहत को लेकर बढ़े साइकिल के क्रेज ने पूरे इंडस्ट्री को वेंटीलेटर पर जाने से बचा लिया है।

कोरोना से लड़ाई के लिए इम्यूनिटी के साथ ही सेहतमंद होना भी जरूरी है। सेहत को लेकर सजग लोगों का साइकिल पर भरोसा बढ़ा है। साइकिल के बढ़े क्रेज का अंदाजा शहर के नौकायन केन्द्र, लोको फील्ड से लेकर कुस्म्ही रोड पर हो जाता है। जहां बड़ी संख्या में लोग फिटनेस के लिए साइकिल चलाते नजर आ जाते हैं। लोग रेसर और बैटरी वाली साइकिल पंसद कर रहे है। नतीजतन, न सिर्फ साइकिल की कीमतों में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, बल्कि डिमांड भी बढ़ गई है।

यह पढ़ें...अमेरिका में मचेगी तबाही! चीन की खतरनाक मिसाइल, चोरी-चोरी ये काम कर रहा ड्रैगन

रेती रोड पर साइकिल के पुराने कारोबारी सौरभ सेट्ठी बताते हैं कि ‘साइकिल का कारोबार बच्चों और स्कूली छात्र-छात्राओं पर ही निर्भर था। कोरोना काल में 30 से 50 वर्ष के बीच के लोगों में फिटनेस वाली साइकिलों का क्रेज बढ़ा है। इसके पीछे जिम का बंद होना भी बड़ी वजह है।’ दवा कारोबारी दिलीप सिंह बताते हैं कि ‘10 वर्ष बाद दोबारा साइकिलिंग कर रहे हैं। सेहत के साथ ही पेट्रोल की भी बचत हो रही है।’

इंग्लैंड से आ रहीं साइकिलें, एडवांस के बाद भी डिलीवरी नहीं

साइकिल की डिमांड भले ही बढ़ गई हो लेकिन आपूर्ति घट गई है। चाइनीज समानों के बहिष्कार का असर कीमत के साथ आपूर्ति पर दिख रहा है। कारोबारी स्नेहांसु गुप्ता बताते हैं कि ‘इंग्लैंड से बड़ी मात्रा में साइकिलें आती हैं। एडवांस देकर 40 दिन से डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं। चाइनीज समानों के बहिष्कार के चलते एक साइकिल की कीमत में 1000 से 2500 रुपये की बढ़ोत्तरी हो गई है। बच्चों और स्कूली स्टूडेंट की साइकिलों की डिमांड भले घट गई हो लेकिन फिटनेस वाली साइकिलों की डिमांड डबल हो गई है।’ कारोबारी अमित कुमार बताते है कि फिटनेस वाली साइकिल पहले बमुश्किल 30 से 35 बिकती थी, अब एक दिन में 80 से 100 साइकिलें बिक जा रही हैं।

cycle grokhpur सोशल मीडिया से फोटो

थकने के बाद चालू हो जा रही बैटरी

ऐसे लोग जिन्हें भरोसा नहीं है कि वे साइकिल चला पाएंगे वे बैटरी वाली साइकिल खरीद रहे हैं। रेती रोड पर साइकिल कारोबारी स्नेहांसु गुप्ता का कहना है कि ‘बैटरी वाली साइकिलें 23 से 35 हजार रुपये के रेंज में उपलब्ध हैं। सरकारी कार्यालयों और निजी कंपनियों में काम करने वाले इसे पसंद कर रहे हैं। इसे बैटरी के साथ ही पैडल मार कर चलाया जा सकता है। थकने के बाद लोग बैटरी का प्रयोग कर रहे हैं। इसकी बैटरी दो साल चल जाती है।’

यह पढ़ें...400 साल पुराना मंदिर: यहां फांसी पर चढ़ा था ब्राह्मण, रहस्यों से भरा इसका इतिहास

फेफड़ों की मजबूती के लिए जरूरी है 30 मिनट की साइकिलिंग

चेस्ट रोग विशेषज्ञ डॉ.अजय कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि किसी भी व्यायाम से फेफड़ों की सक्रियता बढ़ती है। तेजी से सांस लेने में फेफड़े मजबूत होते हैं। सामान्य व्यक्ति यदि 30 मिनट की साइकलिंग करता है तो यह फेफड़े की सेहत के लिए काफी अच्छा है। लेकिन कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को साइकिलिंग की सलाह नहीं दी जा सकती है। संक्रमण के साथ ही कई मरीजों को निमोनिया हो जाता है। ऐसे में फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। साइकलिंग से ऑक्सीजन लेवल कम होने का खतरा बना रहता है।

रिपोर्टर पूर्णिमा श्रीवास्तव

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story