×

अमेरिका में मचेगी तबाही! चीन की खतरनाक मिसाइल, चोरी-चोरी ये काम कर रहा ड्रैगन

यह परमाणु मिसाइल चीन से सीधे अमेरिका तक मार कर सकती है। ताइवान को अमेरिका इस समय घातक हथियार दे रहा है जिसकी वजह से चीन और अमेरिका में तनाव चरम पर पहुंच गया है।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 1:22 PM GMT
अमेरिका में मचेगी तबाही! चीन की खतरनाक मिसाइल, चोरी-चोरी ये काम कर रहा ड्रैगन
X
चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की न्यूक्लियर फोर्स DF-31A (डांगफेंग 31) परमाणु मिसाइल के साथ युद्धाभ्यास कर रही है।

लखनऊ: दक्षिण चीन सागर को लेकर तनाव चरम पर है। अब इस बीच चीन चोरी चोरी परमाणु हमला करने वाली मिसाइल का टेस्ट कर रहा है। चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की न्यूक्लियर फोर्स DF-31A (डांगफेंग 31) परमाणु मिसाइल के साथ युद्धाभ्यास कर रही है। यह युद्धाभ्यास किस जगह हो रहा है इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह परमाणु मिसाइल चीन से सीधे अमेरिका तक मार कर सकती है। ताइवान को अमेरिका इस समय घातक हथियार दे रहा है जिसकी वजह से चीन और अमेरिका में तनाव चरम पर पहुंच गया है।

अमेरिका को चीन की सीधी चेतावनी

दक्षिण चीन सागर से लगे जेजियांग प्राविंस के हयान में चीन की यह मिसाइल टेस्टिंग साइट है। इसी स्थान पर चीन की रॉकेट फोर्स और न्यूक्लियर फोर्स मिलकर हमले की तैयारियों में लगी हैं। जानकारों का कहना है कि चीन की इस तैयारियों के जरिए अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को चेतावनी देना चाहता है, ड्रैगन ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि इस वह पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है। चीन को उससे सैन्य ताकत में कमजोर देश भी उसको आखें दिखा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...PF खाताधारकों को तोहफा: अब आसान होगी जिंदगी, किया गया बड़ा बदलाव

डीएफ-31 मिसाइल परमाणु हमला करने में सक्षम

चीन की डीएफ-31 मिसाइल लंबी दूरी तक परमाणु हमला कर सकती है। इस मिसाइल की रेंज 7200 से लेकर 12000 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल के तीन वैरियंट डीएफ-31, डीएफ- 31ए और डीएफ-31बी है। इन तीनों मिसाइल का चीनी सेना इस्तेमाल करती है। इस मिसाइल का वजन 42 टन है। यह मिसाइल एक साथ तीन से पांच न्यूक्लियर वॉरहेड लेकर जा सकती है। इस मिसाइल में सॉलिड फ्यूल इंजन का इस्तेमाल होता है, जिससे ये 8 किलोमीटर प्रति सेकेंड की स्पीड से उड़ान भरती है।

ये भी पढ़ें...40 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ाः देश की पहली कंपनी, बनी रिलायंस जियो

मलेशिया ने की चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

मलेशिया ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में चीन के 6 जहाजों को जब्त लिया था। मलेशिया का आरोप है कि चीनी जहाज अवैध रूप से जलीय सीमा पार किए थे। इन जहाजों पर सवार 60 चीनी मछुआरों को भी मलेशिया ने हिरासत में ले लिया था। मलेशिया के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी थी। मलेशिया की तरफ से कहा गया था उसकी सेना के चेतावनी देने के बावजूद समुद्री सीमा से बाहर नहीं जाने पर यह कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें...सोने-चांदी में भारी गिरावट: आज ही खरीद लें बाजार से, जानें क्या हैं नए दाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story