PF खाताधारकों को तोहफा: अब आसान होगी जिंदगी, किया गया बड़ा बदलाव

EPFO की ओर से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। EPFO ने कई ऐसी सुविधा शुरू की गई है, जो अब डिजिटल तरीके से किया जा सकेगा।

Published by Shreya Published: October 13, 2020 | 6:18 pm
EPFO

PF खाताधारकों को तोहफा: अब आसान होगी जिंदगी, किया गया बड़ा बदलाव (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation- EPFO) की ओर से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। EPFO की तरफ से ऐसी कई व्यवस्था शुरू की गई है, जो डिजिटल तरीके से हो सकेगा। यानी अब EPF खाताधारक डिजिटली कई अहम काम कर सकेंगे। केवल उमंग ऐप के जरिए ही अब कई काम सहजता से किए जा सकेंगे।

उमंग ऐप के जरिए ये सुविधाएं होगी आसान

हाल ही में यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस यानी उमंग ऐप पर EPF खाताधारकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की गई है। इसके तहत अब ईपीएस सदस्य कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के अंतर्गत योजना के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने में सक्षम बना दिए गए हैं। बता दें कि एक सदस्य को तभी पेंशन के लिए योग्य माना जाता है, जब वह कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 का न्यूनतम दस साल तक सदस्य रहता है।

यह भी पढ़ें: ये बनाएगा अरबपति: बड़ा दुर्लभ है ये पिंक डायमंड, देखेंगे तो आंखें चौंधिया जाएंगी

Employees Provident Fund Organisation
(फोटो- सोशल मीडिया)

योजना प्रमाण पत्र का क्या है लाभ

वहीं किसी नई नौकरी को ज्वाइन करने के बाद योजना प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि पिछली पेंशन योग्य सेवा को नए इम्प्लॉयर के साथ दी गई पेंशन योग्य सेवा के साथ जोड़ दिया जाए। ताकि पेंशन लाभ बढ़ जाए। इसके अलावा योजना प्रमाण पत्र सदस्य की मृत्यु होने जाने पर उसके परिजनों के लिए परिवार पेंशन हासिल करने में भी सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव 2020: ऐसा पोलिंग बूथ, जहां पानी में तैरकर वोट देने जाएंगे मतदाता

कोरोना वायरस के दौरान होगा बहुत फायदा

बता दें कि उमंग ऐप के जरिए योजना प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का आपको ये फायदा मिलेगा कि अब आपको फिजिकली आवेदन करने की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान उमंग ऐप के जरिए योजना प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा अनावश्यक कागजी खानापूर्ति से भी मुक्ति मिलेगी।

बताया जा रहा है कि इस सुविधा से करीब छह करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। बता दें कि इस ऐप पर सेवाएं पाने के लिए एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और EPFO के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: आजम खान पर बड़ी खबर: पत्नी-बेटे समेत मिली राहत, लेकिन अभी जेल में ही रहेंगे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App