×

गोरखपुरः सीएम योगी मिले मंत्री सदानंद गौड़ा से, खाद कारखाने के उद्घाटन पर चर्चा

निरीक्षण को पहुंचे मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने दक्षिण कोरिया तकनीक से निर्मित विशेष रबर से बने डैम का निरीक्षण किया। इस रबर डैम पर एके-47 की गोलियों का भी असर नहीं होगा।

Roshni Khan
Published on: 4 March 2021 7:05 AM GMT
गोरखपुरः सीएम योगी मिले मंत्री सदानंद गौड़ा से, खाद कारखाने के उद्घाटन पर चर्चा
X
गोरखपुरः सीएम योगी मिले मंत्री सदानंद गौड़ा से, खाद कारखाने के उद्घाटन पर चर्चा (PC: social media)

गोरखपुर: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा गुरुवार को दिन में 11.15 बजे हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण करने के बाद उन्होंने अफसरों के साथ बैठक की। केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों से बोला, जुलाई से पहले तक नये प्लांट का काम पूरा कर लें। जुलाई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नये प्लांट का लोकार्पण करेंगे।

विशेष रबर से बने डैम का निरीक्षण किया

निरीक्षण को पहुंचे मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने दक्षिण कोरिया तकनीक से निर्मित विशेष रबर से बने डैम का निरीक्षण किया। इस रबर डैम पर एके-47 की गोलियों का भी असर नहीं होगा। यह डैम प्लांट को पानी की जरूरत को देखते हुए फूलेगा और पचकेगा। केन्द्रीय मंत्री ने मीडिया से कहा कि नया प्लांट रोजगार का सृजन करेगा। पूर्वांचल के किसानों को सस्ती और गुणवत्तायुक्त नीम कोटेड यूरिया मिलेगी। नीम कोटेड होने से इसका दुरूपयोग नहीं हो सकेगा।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में 72 घंटे में हो सकता है बड़ा सियासी उलटफेर, खतरे में इमरान की कुर्सी!

निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे ये लोग

निरीक्षण के दौरान उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त सचिव धर्मपाल, भारत सरकार के अवर सचिव सचिन कुमार, उर्वरक मंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव प्रत्युष कुमार और ङ्क्षहदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

gorakhpur gorakhpur (PC: social media)

पीएम ने किया था शिलान्यास

एचयूआरएल के नये प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई 2016 में किया था। 7085 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे नये प्लांट में नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा। प्लांट की पानी की जरूरत को देखते हुए यहां चिलुआताल पर रबर डैम बनाया गया है। 28 करोड़ की लागत से कोरियन तकनीक पर तैयार डैम का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री करेंगे।

ये भी पढ़ें:Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा लगी वैक्सीन, इनको मिली पहली डोज

10 हजार को मिलेगा रोजगार

प्लांट के शुरू होने से 10 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। फिलहाल कंपनी द्वारा मुंबई से मंगाकर स्वास्तिक ब्रांड की यूरिया बेची जा रही है। अभी तक 28 सौ मीट्रिक टन की बिक्री हो चुकी है। प्लांट का रोजाना का उत्पादन 3850 एमटी का होगा।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story