×

गोरखपुर में गरजे CM योगी: किया मंदिरों में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

गोरखपुर अपने दो दिवसीय दौरे पर आए सीएम योगी आज सहजनवा के बाद गोरखनाथ मंदिर पहुचे और फिर मानसरोवर पहुँच कर मानसरोवर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शिरकत किया।

Shreya
Published on: 20 Feb 2020 9:58 AM GMT
गोरखपुर में गरजे CM योगी: किया मंदिरों में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा
X
गोरखपुर में गरजे CM योगी: किया मंदिरों में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

गोरखपुर: गोरखपुर अपने दो दिवसीय दौरे पर आए सीएम योगी आज सहजनवा के बाद गोरखनाथ मंदिर पहुंचे और फिर मानसरोवर पहुँच कर मानसरोवर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शिरकत किया और बारी बारी चारों मंदिरों में जाकर भगवान की पूजा अर्चना की, और आज के दिन को एक अद्भुत पल बताया।

वही मंच से सीएम योगी ने मंच से कहा कि चार जजमानों ने आज इन चार मंदिरों का निर्माण कराया, मां दुर्गा के मंदिर का निर्माण कराया। अरुण अग्रवाल ने, लाला बाबू हैं जिन्होंने राम दरबार और भगवान राम के मंदिर के निर्माण का कार्य संपन्न किया है, और जवाहर कसौधन जी ने राधा कृष्ण मंदिर के निर्माण का कार्य संपन्न किया।

आज यहां पर यह पवित्रता के कार्यक्रम के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए अच्छा मंदिर का निर्माण हो गया, और यहां हो रहे कथा का भरपूर आनंद लिया, और अपनी मेहनत के माध्यम से इन सब को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का कार्य किया है, आप सबको मैं शिवरात्रि पर्व की बधाई देता हूं। अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

गोरखपुर वासियों की श्रद्धा का केंद्र

यह मानसरोवर का पवित्र मंदिर है, और यह वर्षों से स्थान यहां पर गोरखपुर वासियों की श्रद्धा का केंद्र बिंदु रहा है, ध्यान न दिए जाने के कारण धीरे-धीरे करके मंदिर जर्जर होता गया, और एक समय ऐसा भी आया, जब सभी मंदिर पूरी तरह जर्जर हो चुके थे, टूट चुके थे। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हम लोगों को भी वर्ष में केवल एक बार आने का अवसर प्राप्त होता था।

यह भी पढ़ें: आईपीएल टीमों का बड़ा ऐलान, धोनी के फैंस को मिली निराशा

वह भी विजयदशमी के दिन और मैं जानता हूं, पिछले 25, 26 वर्षों से जब भी यहां पर गोरखनाथ मंदिर से गोरक्ष पीठाधीश्वर की रामनवमी के बाद विजयादशमी के बाद विजयादशमी का जुलूस निकलता था, तो हम लोगों को शोभायात्रा के साथ आने जलाभिषेक करने और मंदिरों में दर्शन करने का अवसर प्राप्त होता था।

संस्थान का उद्धार किया जाना बहुत आवश्यक था

ये मंदिर बहुत पुरानी पड़ चुकी थी खंडित हो चुकी थी। इसलिए संस्थान का उद्धार किया जाना बहुत आवश्यक था। हम लोगों ने इसे फिर से पहले की तरह इस पोखरे के पुनरुद्धार के कार्यवाही को आगे बढ़ाया था, बन चुका था लेकिन उसके सुंदरीकरण के कार्य को आगे नहीं बढ़ा पाए थे।

यह भी पढ़ें: बलिया में है ज्‍योतिष के पितामह महर्षि भृगु की समाधि, चित्रगुप्‍त भी हैं साथ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से पर्यटन विभाग ने तालाब और उसके आसपास के सुंदरीकरण के कार्य को अपने हाथ में लिया, और साथ-साथ देखते ही देखते गोरखपुर के दानदाताओं ने यहां पर इन चारों मंदिरों का निर्माण कराने को लेकर इसे हाथों में लिया और उसका परिणाम है कि भव्य मंदिर आज गोरखपुर वासियों को मिला।

इतना अच्छा स्थान प्राप्त होना सौभाग्य की बात

सौभाग्य की बात शिवरात्रि के अवसर पर इतना अच्छा स्थान प्राप्त होना, जो व्यक्ति धार्मिक स्थलों का प्रयोग अपने फायदे के लिए करता है, वो व्यक्ति कभी प्रगति नहीं कर सकता। क्योंकि यह सार्वजनिक संपत्ति होती है, जन सहयोग और सहभागिता के माध्यम से यह कार्यक्रम आगे बढ़ते हैं और उसी का एक आदर्श यहां पर मानसरोवर मंदिर भी है कभी पूरी भव्यता के साथ यहां पर अवस्था का माहौल था।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का मिनट टू मिनट दौरा: यहां जानें कब-कहां-क्या करेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति

Shreya

Shreya

Next Story