×

कूड़े से बनेगी बिजलीः गोरखपुर नगर निगम की बड़ी योजना, 12 करोड़ होंगे खर्च

गोरखपुर नगर निगम जल्द ही सहजनवा के पास सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन की खरीदारी करेगा। करीब 12 करोड़ की लागत से जमीन खरीद होगी। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में कूड़े का निस्तारण होगा।

Monika
Published on: 12 Feb 2021 5:35 PM GMT
कूड़े से बनेगी बिजलीः गोरखपुर नगर निगम की बड़ी योजना, 12 करोड़ होंगे खर्च
X
गोरखपुर: कूड़े से बिजली बनाएगा नगर निगम, खर्च होंगे 12 करोड़

गोरखपुर: गोरखपुर नगर निगम जल्द ही सहजनवा के पास सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन की खरीदारी करेगा। करीब 12 करोड़ की लागत से जमीन खरीद होगी। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में कूड़े का निस्तारण होगा। इसके साथ ही कूड़े से बिजली भी बनेगी। शुक्रवार को महापौर सीताराम जायसवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में राहत देने वाले फैसले लिए गए। नगर निगम 14वां वित्त में बची धनराशि के साथ-साथ 15वां वित्त में मिले बजट से सुविधाएं देगा।

20 एकड़ जमीन खरीदने पर खर्च होगा 12 करोड़

निगम क्षेत्र के घरों, दुकानों तथा अन्य वाणिज्यिक भवनों से हर दिन निकलने वाले कूड़े के सुरक्षित निस्तारण के लिए वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए निगम द्वारा गोरखपुर-लखनऊ रोड पर सुथनी में 20 एकड़ जमीन खरीदी जा रही है। सर्किल रेट का चार गुना भुगतान करने का निर्णय होने के बाद किसानों ने जमीन बैनामा करना शुरू कर दिया है। जमीन खरीदने को निगम 12 करोड़ 24 लाख रुपए रिजर्व रखा है।

स्टील का टैंकर खरीदेगा नगर निगम

गर्मी में शहरियों की प्यास बुझाने के लिए नगर निगम नये टैंकर से लेकर ट्यूबवेल तक की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। रोड चौड़ीकरण तथा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट लगाने को जमीन खरीदने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोगों की मुश्किलों को आसान बनाने के लिए नगर निगम सुविधाओं पर 22 करोड़ 39 लाख रुपए खर्च करेगा। जलकल द्वारा अब आयरन के बजाय स्टील के टैंकर खरीदे जाएंगे। स्टील के 10 नए टैंकर खरीदे जाएंगे। इस पर 63 लाख 57 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे।

लोहे के पुराने 15 टैंकरों की रिपेयरिंग भी कराई जाएगी। सात करोड़ आठ लाख रुपए की लागत से निगम क्षेत्र में 13 नए और बड़े ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। जबकि दो करोड़ 47 लाख खर्च कर नौ नए मिनी ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। बैठक में नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, गोरखपुर विकास प्राधिकरण के सचिव राम सिंह गौतम, मुख्य अभियंता नगर निगम सुरेश चंद, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता तथा अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : यूपी स्वच्छ भारत मिशन में अव्वल, शौचालय निर्माण पर मिला पहला स्थान

हाबर्ट बंधा से अंत्येष्टि स्थल तक बनेगा टू लेन

हाबर्ट बंधा से निर्माणाधीन अंत्येष्ठि स्थल तक जाने वाले रोड को टू लेन किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इसको प्राथमिकता में शामिल करते हुए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रोड के दोनों तरफ लकड़ी की दुकान लगाने वालों को हटाय जाएगा। टू लेन सड़क पर 60 लाख 54 हजार रुपए खर्च होंगे। सड़क के चौड़ा होने से अंत्येष्ठि स्थल तक वाहनों के आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। राजघाट पर नगर निगम द्वारा बनाए गए परम्परागत अंत्येष्ठि स्थल पर फायर बिक्र लगाया जाएगा। इससे शवदाह के समय लकड़ी के जलने से अंत्येष्ठि स्थल को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें : व्यापारियों के हाथ में सत्ता सौंप रही है भाजपा- अखिलेश यादव

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story