×

गोरखनाथ का खिचड़ी मेला, नेपाल राजपरिवार से होगी शुरुआत, जानिए क्या है तैयारी

14 जनवरी मकर संक्रांति से शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटेंगे। यहां पहली खिचड़ी नेपाल राजपरिवार की तरफ से चढ़ाई जाती है।

Ashiki
Published on: 8 Jan 2021 5:36 AM GMT
गोरखनाथ का खिचड़ी मेला, नेपाल राजपरिवार से होगी शुरुआत, जानिए क्या है तैयारी
X
नेपाल राजपरिवार की खिचड़ी से शुरू होगा गोरखनाथ का खिचड़ी मेला, शुरू हुई तैयारी

गोरखपुर: 14 जनवरी मकर संक्रांति से शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटेंगे। यहां पहली खिचड़ी नेपाल राजपरिवार की तरफ से चढ़ाई जाती है। वर्षों से जारी इस परम्परा को मंदिर प्रशासन और नेपाल राजपरिवार निभा रहा है। मेले की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ समीक्षा बैठकें कर चुके हैं। वह रोज वर्चुअल भी पूरी व्यवस्था से जुड़े हैं।

मकर संक्रान्ति के खिचड़ी मेले के दौरान श्रद्धालुओं को गुरु गोरखनाथ के दर्शन में कोई दिक्कत न आए, गोरखनाथ मंदिर में बैरिकेडिंग का काम शुरू हो चुका है। श्रद्धालुओं के प्रवेश एवं निकासी के लिए अलग अलग मार्ग तय किए जाएंगे। महिलाओं और बच्चों के लिए अलग मार्ग बनाया जा रहा है। मंदिर प्रबंधन के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि बैरिकेडिंग का काम 10 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जाएगा। हालांकि पहली जनवरी से ही काफी संख्या में लोग मंदिर परिसर के मेला ग्राऊंड में मेले का आनंद लेने के लिए पहुंचने लगे हैं। श्रद्धालु पहले गुरु गोरखनाथ का दर्शन करते हैं, उसके बाद मेले में मनोरंजन और खरीददारी करते हैं।

14 जनवरी को 3.30 बजे चढ़ेगी पहली खिचड़ी

14 जनवरी की अल सुबह 3.30 बजे ही खिचड़ी चढ़ाने का दौर शुरू हो जाएगा। श्रद्धालु 12 जनवरी से ही मंदिर परिसर एवं आसपास के होटल, विश्रामालय एवं धर्मशालाओं में शरण लेने लगेंगे। 14 जनवरी को सबसे पहले गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ, गुरु गोरखनाथ को खिंचड़ी चढ़ाएंगे। उसके बाद नेपाल राज परिवार की ओर से गुरुगोरखनाथ को खिंचड़ी चढ़ाई जाएगी। उसके बाद साधु संत एवं फिर श्रद्धालुओं को खिचड़ी चढ़ाने का अवसर मिलेगा।

सुरक्षा को लेकर लगे हैं सीसी कैमरे

मंदिर परिसर में सुरक्षा की दृष्टी से काफी संख्या में सीसी कैमरे लगा कर कंट्रोल रूम से मॉनीटरिंग कराई जा रही है। पुलिस थाने की स्थापना मंदिर परिसर में हो चुकी है। खुद एसएसपी कई बार सुरक्षा की व्यवस्था की समीक्षा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: कलयुगी छात्र ने की टीचर के साथ गंदी हरकत, किया ऐसा काम, जानकर उड़ जाएंगे होश

मेले में लग रही हैं 500 से अधिक दुकानें

मेला प्रबंधक शिव शंकर उपाध्याय बताया कि मेले में 500 दुकानदार दुकानें सजाएंगे। अब तक 150 से अधिक दुकानें सज चुकी हैं। 350 से अधिक दुकानदार मेला परिसर में एक-दो दिन में दुकानें लगा लेंगे। इन दुकानदारों में 40 फीसदी के करीब मुस्लिम हैं। इनमें अधिकांश परम्परागत रूप से वर्षो से आते रहे हैं।

ये भी पढ़ें: UP: आधी रात चली तबादला एक्सप्रेस, 6 IPS-31 PPS अफसरों के ट्रासफर, देखें लिस्ट

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story