Gorakhpur News : रामगढ़ताल के चारों तरफ बनेगा रिंग रोड, क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का ले सकेंगे आनंद

Gorakhpur News : गोरखपुर। उपेक्षा के दंश को पीछे छोड़कर पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चुके रामगढ़ताल का आकर्षण अब और बढ़ जाएगा। साथ ही आवागमन सुगमता भी बढ़ेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 22 July 2023 2:00 PM GMT
Gorakhpur News : रामगढ़ताल के चारों तरफ बनेगा रिंग रोड, क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का ले सकेंगे आनंद
X

Gorakhpur News : गोरखपुर। उपेक्षा के दंश को पीछे छोड़कर पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चुके रामगढ़ताल का आकर्षण अब और बढ़ जाएगा। साथ ही आवागमन सुगमता भी बढ़ेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर रामगढ़ताल के किनारे पैडलेगंज से आरकेबीके होते हुए सहारा स्टेट तक टू लेन ताल रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। इसके बनने से जब ताल में क्रूज और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का वजूद में आएंगे तो इनका आनंद लेना दोगुना हो जाएगा। रविवार को भाटी विहार कॉलोनी में आयोजित समारोह में सीएम योगी 43 विकास परियोजनाओं में शामिल इस रिंग रोड का शिलान्यास करेंगे।

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बनवाई जाने वाली रामगढ़ताल रिंग रोड पर 44 करोड़ 13 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके बन जाने से पर्यटक ताल का वृहद परिभ्रमण कर इसकी सुंदरता को निहार सकेंगे। साथ ही पैडलेगंज से आरकेबीके से होते हुए सहारा स्टेट के आसपास बसी कॉलोनियों के लोगों को आवागमन का एक नया और बढ़िया विकल्प भी मिल जाएगा। रविवार को आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री कुल 78 करोड़ रुपये की लागत वाली जीडीए की पांच तथा जिला नगरीय विकास अभिकरण की 38 समेत कुल 43 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

शिलान्यास की इन परियोजनाओं में 68.11 करोड़ रुपये की लागत वाली गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की पांच तथा 9.69 करोड़ रुपये की लागत वाली जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की 38 परियोजनाएं शामिल हैं। इसमें भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास भी प्रमुख रूप से सम्मिलित है। विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि से करीब दो एकड़ में बनने वाले इस वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाने में 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबाल कोर्ट, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट तथा टेबिल टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज, क्रिकेट नेट प्रैक्टिस रेंज, कई अन्य खेलों के लिए मल्टी परपज हाल बनाया जाएगा।

जीडीए की इन प्रमुख परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

- पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक रामगढ़ताल रिंग रोड, लागत, 44 करोड़ 13 लाख रुपये
- 63 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प, लागत 11 करोड़ 24 लाख 78 हजार रुपये
- भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, लागत 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये
- रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण, साइड इंटरलॉकिंग व अन्य कार्य, लागत 4 करोड़ 3 लाख 16 हजार रुपये
- रामनगर चौराहे से सोनौली रोड को जोड़ने वाली सड़क से विद्युत लाइन व ट्रांसफार्मर की शिफ्टिंग व पथ प्रकाश, लागत 2 करोड़ 52 लाख 52 हजार रुपये

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story