×

सरकार ने किया ऐलान, 15 अप्रैल से यूपी में शुरू होगा ये काम

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य उन निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर 15 अप्रैल से प्रारंभ कराने को कहा हैं, जिन्हें बरसात से पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है ।

Vidushi Mishra
Published on: 14 April 2020 8:03 AM GMT
सरकार ने किया ऐलान, 15 अप्रैल से यूपी में शुरू होगा ये काम
X
सरकार ने किया ऐलान, 15 अप्रैल से यूपी में शुरू होगा ये काम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य उन निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर 15 अप्रैल से प्रारंभ कराने को कहा हैं, जिन्हें बरसात से पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है । मौर्य आज निर्माण कार्यों के संबंध में गठित समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो में सोशल डिस्टेंसिग (सामाजिक दूरी )का हर हाल में पालन कराया जाए तथा यथासंभव समय-समय पर लेबरों का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए।

ये भी पढ़ें...अब इस आइकॉनिक शो की टीवी पर वापसी, क्या फिर से दिखा पाएगा कमाल

श्रमिक पान मसाला आदि का प्रयोग न करें

उन्हें मास्क आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय तथा मशीनों उपकरणों का भी सैनिटाइजेशन कराया जाए तथा निर्माण स्थलों पर कोई श्रमिक पान मसाला आदि का प्रयोग न करें, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए ।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य ,साइटों पर सामाजिक दूरी बनाकर 5 या 10 लेबर में विभक्त कर कराए जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मजदूरों को साइट पर ही रहने की व्यवस्था कराई जाए तथा उन्हें राशन की व्यवस्था कराई जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए कार्य स्थल पर कोरोना से बचने के उपायों को दर्शाते हुए माड्यूल बनाकर लेबरों को प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी निर्माण कार्य कराए जाएं ,उनकी डेली रिर्पोटिंग की जाए तथा वहां पर की गई व्यवस्थाओं का लेखा-जोखा भी प्रतिदिन प्रस्तुत किया जाए।

जिला प्रशासन को कोई असुविधा ना हो

उन्होंने कहा कि कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारीध् कर्मचारी जो कोरोना की ड्यूटी में लगाए गए हैं ,उन्हें डिस्टर्ब न किया जाए ,बहुत जरूरी हो तो टेक्निकल स्टाफ को उनका विकल्प देते हुए उनकी सेवाएं ली जा सकती है ,लेकिन उससे जिला प्रशासन को कोई असुविधा ना होने पाए ।गाड़ियों की मरम्मत लिए सीमित वर्कशाप खोलने के लिए जिला अधिकारियों को एडवाइजरी जारी करने को कहा है।

ये भी पढ़ें...बड़ी खबर: नहीं रूक रहा यूपी में कोरोना संक्रमण का हमला, 24 घंटे में 4 लोगों की मौत

सभी फैसिलिटी देते हुए कार्य कराए जाने की सहमति

उन्होंने कहा कि कि उन कार्यो पर विशेष रुप से फोकस किया जाए ,जिन्हें बरसात के पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है । नगरीय क्षेत्रों में इस बीच नालों की सफाई करा ली जाए ताकि बरसात में जल प्लावन की स्थिति न पैदा हो।

इस अवसर पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे ,गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के स्ट्रक्चर कार्यों को कराए जाने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कानपुर नगर में मेट्रो के कार्य व आवास विभाग के बड़े प्रोजेक्टों को प्रोजेक्ट स्थल पर वर्कर्स को सभी फैसिलिटी देते हुए कार्य कराए जाने की सहमति प्रदान की गई ।

जल निगम द्वारा निर्माणाधीन फतेहपुर व एटा के मेडिकल कॉलेजों के कार्य प्रारंभ कराने को कहा गया है। सिंचाई विभाग के आनगोइंग वर्कों, नहरों की सफाई तटबंधो की मरम्मत ,संभावित बाढ़ के दृष्टिगत गेटो की मरम्मत, ट्यूबवेलो की मरम्मत ,चेक डैम ,तालाबों की खुदाई ,पेयजल की बड़ी स्कीमें व अटल भूजल योजना के कार्यों को बरसात के पहले पूरा कराने की सहमति प्रदान की गई।

उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने ,सड़कों के निर्माण, सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्टो पर भी कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाटस्पाट एरिया मे कार्यों को अभी न शुरू कराया जाए।

ये भी पढ़ें...इस देश के पीएम ने किया कमाल, कोरोना को लेकर उठाया ये कदम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story