×

माॅल्स, रेस्टोरेंट और मंडियों के लिए सरकार ने दिए ये निर्देश

मुख्य सचिव ने कहा है कि ग्राम निगरानी समिति द्वारा बेहतर ढंग से काम किया जा रहा है। इसका प्रदेश सरकार द्वारा सर्वे कराया गया है जिसका परिणाम बेहतर है

Aradhya Tripathi
Published on: 8 Jun 2020 2:15 PM GMT
माॅल्स, रेस्टोरेंट और मंडियों के लिए सरकार ने दिए ये निर्देश
X

लखनऊ: राज्य सरकार की तरफ से आज एक बार फिर प्रदेश की जनता से कहा गया कि वह घर से निकलने पर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।मॉल्स, रेस्टोरेंट, मण्डियों इत्यादि के मालिकों के साथ बैठक कर लोगों से मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने व जागरूक करने के लिए उनका भी सहयोग लिया जाए। प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा है कि कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मरीजों से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिये लोगों को एनाउन्समेंट के माध्यम से जागरूक किया जाए।

अवनीश अवस्थी ने दिए निर्देश

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि नोएडा-दिल्ली बार्डर से आवागमन करने वाले वाहनों को अनुमन्य पास वाहन पर दूर से प्रदर्शित होने वाले स्थान पर लगाने को कहा जाए। तथा लाउडस्पीकर से एनाउन्समेंट की व्यवस्था भी की जाए। ताकि वैध पास वाले लोगों को जाम में न फंसना पड़े। उन्होंने चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिये हैं कि कोविड-19 की जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को यथाशीघ्र टू-नेट मशीन उपलब्ध कराई जाए।

ये भी पढ़ें- 30 तक बढ़ा लॉकडाउन: अभी-अभी हुआ बड़ा ऐलान, सरकार ने लिया अहम फैसला

उन्होंने कहा है कि टेस्टिंग रिजल्ट यथाशीघ्र प्राप्त करने हेतु सैंपल डिस्ट्रिब्यूशन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि उच्च प्राथमिकता वाले सैंपलों की जांच प्राथमिकता पर की जाए। श्री अवस्थी ने कहा है कि जिन स्थानों पर रोगियों की संख्या बढ़ रही है, वहां आवश्यतानुसार मरीजों को भर्ती करने के लिए बेडों की संख्या बढ़ायी जाए। हॉटस्पॉट क्षेत्रों की निगरानी के लिए आवश्यकता के अनुसार टीम भी बढ़ायी जाए।

ग्राम निगरानी समिति ने किया बेहतर काम- अवनीश अवस्थी

मुख्य सचिव ने कहा है कि ग्राम निगरानी समिति द्वारा बेहतर ढंग से काम किया जा रहा है। इसका प्रदेश सरकार द्वारा सर्वे कराया गया है, जिसके सकारात्मक एवं उत्साहवर्धक परिणाम प्राप्त हुये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रति जागरूकता का स्तर भी बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रही निगरानी समितियों के सदस्यों के साथ-साथ क्वारंटाइन में रह रहे लोगों का भी फीडबैक प्राप्त किया जाए।

ये भी पढ़ें- जिल में एक साथ मिले कोरोना के इतने मरीज, लोगों में फैली दहशत

कमी प्राप्त होने पर सम्बन्धित जिलाधिकारी को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में सर्विलांस टीम की क्षमता बढ़ाते हुये इसकी नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। डोर-टू-डोर कोविड-19 के लक्षणों की पहचान हेतु नगर निगमों का भी सहयोग लिया जाए। कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए होर्डिंग्स, पोस्टर इत्यादि भी लगवाये जाए।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story