×

नए साल में योगी सरकार की युवाओं को सौगात, इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी

सीएम योगी प्रदेश के विकास के लिए बहुत से अहम फैसले ले रहे हैं। अब उन्होंने युवाओं के लिए नए वर्ष में करीब 25,000 पदों पर नई नौकरियों का मौका दिया है।

Roshni Khan
Published on: 1 Jan 2020 5:10 AM GMT
नए साल में योगी सरकार की युवाओं को सौगात, इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी
X
jobs

लखनऊ: सीएम योगी प्रदेश के विकास के लिए बहुत से अहम फैसले ले रहे हैं। अब उन्होंने युवाओं के लिए नए वर्ष में करीब 25,000 पदों पर नई नौकरियों का मौका दिया है। जी हां अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) नए साल में लगभग 25,000 पदों पर नौकरियों के अवसर देगा। इसमें करीब 15 हजार नई भर्तियां होंगी जबकि करीब 10,000 खाली पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर अंतिम रिजल्ट देने की तैयारी है। सबसे पहले आशुलिपिक के खाली पदों पर भर्ती का मौका मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:यहां विधायक के समर्थकों ने अपनी ही पार्टी दफ्तर में जमकर की तोड़फोड़, जानें क्यों?

राजस्व परिषद ने लेखपालों के भर्ती के प्रस्ताव

राजस्व परिषद ने लेखपालों के वर्ष 2017-18, 2018-19 व 2019-20 के लिए सीधी भर्ती के खाली पदों का भर्ती प्रस्ताव जिलाधिकारियों से मांगा है। मंडलायुक्तों को जिलों से प्राप्त प्रस्तावों का अपने स्तर पर त्रुटिरहित परीक्षण कर देर से दर 08 जनवरी 2020 तक उपलब्ध कराने को कहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि लेखपालों के करीब 8,000 से अधिक पद खाली हैं। इसी तरह चकबंदी लेखपाल के करीब 3,000 पद खाली चल रहे हैं।

यूपीएसएसएससी

जिलों से खाली पदों का प्रस्ताव आते ही इन्हें भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजने की तैयारी है। इस तरह राजस्व व चकबंदी लेखपाल के करीब 11 हजार खाली पदों पर भर्ती नए साल में हो सकती है। इसके अलावा आशुलिपिक, कनिष्ठ लिपिक, लोअर सबार्डिनेट व इंजीनियर संवर्ग को मिलाकर करीब 4,000 पद खाली बताए जा रहे हैं। नए साल में इनकी भर्ती का प्रस्ताव है। ये सभी भर्तियां अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करेगा।

3,788 के चयन परिणाम जारी किए जा चुके हैं

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सितंबर-2018 से दिसंबर-2019 के बीच 12,077 रिक्त पदों के लिए 13 भर्ती परीक्षाएं करा चुका है। इनमें से 3,788 के चयन परिणाम जारी किए जा चुके हैं। करीब 8,300 के चयन परिणाम विभिन्न स्तर पर प्रक्रिया में हैं। इन 8,300 खाली पदों के अंतिम नतीजे के साथ चयनित अभ्यर्थियों की सूची नए साल में जारी होगी।

ये भी पढ़ें:CAA पर राज्य सरकारों को दरकिनार करने के प्रयास में मोदी सरकार, निकाला ये तोड़…

इसी तरह पिछली सरकार की बहुत सी भर्ती परीक्षाएं प्रक्रियाधीन हैं। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करीब 10 हजार पदों पर भर्ती परीक्षाएं विभिन्न स्तर पर प्रक्रियाधीन हैं। इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नए साल में नौकरी मिल जाएगी। आयोग प्रक्रियाधीन व नई रिक्तियों को मिलाकर नए वर्ष में 25 हजार युवाओं के नौकरियों के सपने पूरा कर सकता है। नई भर्तियों में इंटरव्यू न होने की वजह से जल्दी से काम आगे बढ़ेगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story