×

आयुष्मान कार्ड वालों पर बड़ी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला

सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में अब तक कुल कोविड-19 से संक्रमित 39 लोग पाए गए हैं। इसमें से 1252 मामले निगेटिव व 39 पाजिटिव मिले हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 2 Jun 2020 1:33 PM GMT
आयुष्मान कार्ड वालों पर बड़ी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला
X

मऊ: कोविड -19 वायरस से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसी दिशा में सरकार ने कोरोना के मरीजों जो कि आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं को उचित दर पर इलाज मिले इसके लिए उपचार की दरों की घोषणा कर दी है। यह जानकारी जिले के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के सीएमओ डॉ एस सी सिंह ने दी है।

आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के लिए नई दरों का एलान

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में अब तक कुल कोविड-19 से संक्रमित 39 लोग पाए गए हैं। इसमें से 1252 मामले निगेटिव व 39 पाजिटिव मिले हैं। जनपद में अभी तक 281 लोग प्रतीक्षा सूची में है। 10 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। जिले में कुल 18 हाटस्पाट स्थल चिन्हित हैं। जहां जिला प्रशासन की देख रेख में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। एसीएमओ नोडल अधिकारी डॉ. पी.के. राय ने बताया कि जिले में लौट रहे प्रवासी जो आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारक हैं उनके लिए शासन स्तर से उपचार हेतु दरों का निर्धारण कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- खूनी कीड़े से कांपा देश: कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक, पीता है इंसानों का खून

जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रति शैया प्रति दिन 1800 रुपये, हाईडिपेन्सी यूनिट (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 2700 रुपये, आई.सी.यू. (वेन्टीलेटर रहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 3600 रुपये एवं आई.सी.यू. (वेन्टीलेटर सहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 4500 रुपये उपचार पर खर्च करने का प्रावधान किया गया है। उन्होने बताया इस संबंध में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने प्रदेश के सभी सीएमओ को पत्र लिखा है। तय दर से प्रतिदिन के हिसाब से सम्बन्धित केन्द्र पर ही भुगतान किया जायेगा।

निर्धारित दरों पर ही होगा उपचार

पत्र में निर्देशित किया गया है कि कोविड-19 वायरस से संक्रमित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के लाभार्थियों के उपचार पर हुये व्यय की प्रर्तिपूति के सम्बन्ध में दरें निर्धारित की जा चुकी हैं। जिले में जिन चिकित्सालयों में कोरोना के मरीज भर्ती हैं उनमें आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का उपचार तय दर पर ही किया जायेगा। गौरतलब है कि जिले के कुछ चिकित्सालयों को कोविड-19 समर्पित चिकित्सालय घोषित किया गया है। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के अन्तर्गत उन्हीं का उपचार किया जा सकता है जो गोल्डन कार्डधारक हैं।

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: स्कूली बच्चों के लिए निबन्ध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

यदि योजना अन्तर्गत चिन्हित लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है तो आरोग्य मित्र के माध्यम से सम्बन्धित महिला/पुरुष का गोल्डन कार्ड बनवाकर उनका उपचार कराना सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 के संक्रमण के चलते वर्तमान में योजनान्तर्गत उपचार प्रदान करने हेतु टीएमएस में बायो-मैट्रिक की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। आयुष्मान के डिस्ट्रिक प्रोग्राम कोर्डिनेटर डॉ. पी.एन. दुबे ने बताया जिले में अबतक सरकारी समेत प्राइवेट 17 अस्पताल आयुष्मान योजना से संबद्ध हो चुके हैं, जिले में 1685 लोगों को आयुष्मान का लाभ मिल चुका है।

रिपोर्ट- आसिफ रिज़वी

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story