विश्व पर्यावरण दिवस: स्कूली बच्चों के लिए निबन्ध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

निबन्ध प्रेषित करने की अन्तिम तिथि 4 जून, के मध्यान्ह् 12ः00 बजे तक है।

lucknown zoo

lucknown zoo

लखनऊ:विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आगामी 5 जून को नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ स्कूली बच्चों के लिए एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी निदेशक, नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ आरके सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पूरे विश्व में आयोजित किया जा रहा है। जिसका विषय-बायोडायवर्सिटी एवं जैवविविधता है।

पुरुस्कृत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि बायोडायवर्सिटी एवं जैवविविधता विषय पर निबंध सीधे अथवा रजिस्टर्ड डाक द्वारा या प्राणि उद्यान के ई-मेल सनबादवू्रवव द्वारा नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ को भेज सकते हैं। निबन्ध प्रेषित करने की अन्तिम तिथि 4 जून, के मध्यान्ह् 12ः00 बजे तक है। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विजयी प्रतिभागियों को पुरुस्कृत किया जायेगा। निबंध प्रतियोगिता तीन श्रेणी में आयोजित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि वर्ग कक्षा 6 से 9 तक के लिए 150 शब्द, कक्षा 10 से 12 तक के लिए 250 शब्द एवं कक्षा 12 से ऊपर तक के लिए 300 शब्द निर्धारित किये गये हैं।

एयर इंडिया के पायलटों को इस बात पर आया गुस्सा, उड़ान बंद करने की दे दी धमकी

ऐसे ले सकते है भाग

निदेशक प्राणि उद्यान ने बताया कि प्रतिभागी निबन्ध हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं। प्रतियोगी का नाम, पता, विद्यालय का नाम, वर्ग, शीर्षक तथा फोन नंम्बर निबन्ध के पीछे लिखा होना आवश्यक है। विद्यालय प्रशासन अथवा प्रतिभागी द्वारा प्रत्येक वर्ग से तीन तीन सर्वोत्तम निबंध निदेशक, नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ के ईमेल lucknowzoo @gmail.com पहुँचना अनिवार्य है। प्रतियोगिता के प्रत्येक वर्ग के लिए अधिकतम तीन पुरस्कार होंगे, आवश्यकता पडने पर अन्य पुरस्कार निदेशक, प्राणि उद्यान के विवेक से निर्धारित किये जा सकते हैं। कार्यक्रम, नियम में परिवर्तन करने का अधिकार निदेशक, प्राणिउद्यान के पास सुरक्षित रहेगा।

जानकारी करें प्राप्त

निर्णायक मंडल का निर्णय निर्विवाद एंव अंतिम होगा। पुरस्कारों की घोषणा 4 जून को प्राणि उद्यान प्रशासन द्वारा की जायेगी। विजयी प्रतिभागियों की सूची 4 जून को प्राणि उद्यान के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी एंव प्राणि उद्यान की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी तथा विजयी प्रतिभागियों को फोन पर सूचित कर 5 जून को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार प्राप्त के लिए किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्राणिउद्यान की वेबसाइट प्राणिउद्यान के फेसबुक पेज www.lucknowzoo.com पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

एक काम की उम्मीद की थी, उसमें भी फेल हुए मनोज तिवारी