×

सारा अनाज नष्ट: बारिश ने ढाया कहर, मंडी व्यापारियों का फूटा गुस्सा

समुचित सफाई व्यवस्था और नालियों को दुरुस्त ना कराए जाने के कारण मंगलवार की शाम को हुई बारिश से मंडी आढ़तियों का लाखों रुपए का नुकसान हो गया। जिससे उनमें अब मंडी प्रशासन के खिलाफ आक्रोश दिखाई दे रहा है।

Shivani
Published on: 7 July 2020 5:37 PM GMT
सारा अनाज नष्ट: बारिश ने ढाया कहर, मंडी व्यापारियों का फूटा गुस्सा
X

औरैया। समुचित सफाई व्यवस्था और नालियों को दुरुस्त ना कराए जाने के कारण मंगलवार की शाम को हुई बारिश से मंडी आढ़तियों का लाखों रुपए का नुकसान हो गया। जिससे उनमें अब मंडी प्रशासन के खिलाफ आक्रोश दिखाई दे रहा है। मंडी आढ़तियों ने चेतावनी भी दे डाली कि जब तक पूर्ण रूप से नालों व मंडी परिसर की सफाई नहीं हो जाती तब तक वह लोग अपनी अपनी आढते बंद रखेंगे।

मंडी प्रशासन की अनदेखी से आढ़तियों का लाखों रुपए का अनाज नष्ट

मंगलवार की शाम को हुई बारिश से मंडी आढ़तियों का लाखों रुपए का अनाज बारिश के पानी में बह गया है। बारिश शुरू होते ही आढ़तियों द्वारा उसे बचाए जाने का प्रयास किया गया मगर वह लोग उसमें असफल रहे। इस संबंध में मंडी आढ़तियों ने अपनी पीड़ा बताई।

ये भी पढ़ेंः इस शख्स ने फूंक दिया 8 करोड़ का जेट, वजह ऐसी, सोच भी नहीं सकते आप

शिवकांत पाठक आढ़ती ने कहा-

गल्ला आढ़ती संघ अध्यक्ष ने मंडी प्रशासन की अनदेखी से आढ़तियों व किसानों के हुए नुकसान पर आक्रोश जताया। कहा कि कई बार कहे जाने के बाद भी मंडी में बंद पड़े नालों की सफाई नहीं कराई गई। जिसका नतीजा आढ़तियों को लाखों रुपये का नुकसान झेलकर चुकाना पड़ा है। कहा कि जब तक नालों की सफाई नहीं हो जाती तब तक गल्ला मंडी अनिश्चित काल के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/07/VID-20200707-WA0461.mp4"][/video]

जमाली सिंह आढ़ती

आढ़ती संघ के महामंत्री ने गल्ला मंडी प्रशासन पर आक्रोश जताते हुए कहा कि उनके द्वारा काफी समय से मंडी सचिव से बंद पड़े नालों की सफाई कराए जाने को कहा गया था। इसके बाद भी मंडी सचिव ने उनकी बात को नकार दिया। जिससे आढ़तियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने मंडी प्रशासन से आढ़तियों के हुए नुकसान की भरपाई किए जाने की मांग की है।

कमलेश मिश्रा आढ़ती

कई बार मंडी प्रशासन व ठेकेदार से भी बंद पड़े नालों को साफ कराए जाने को कहा गया। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसके परिणाम स्वरुप किसान का हजारों रुपये की मूंग, लाहा आदि खाद्यान्न पानी में भींगकर बर्बाद हो गया।

ये भी पढ़ेंः बीआरओ की मदद से भारतीय सेना हुई मजबूत, अब ड्रैगन को ऐसे देगी मुंहतोड़ जवाब

अशोक कुमार

गल्ला मंडी में पानी की सही निकासी न होने के कारण सब्जी मंडी की तरफ से पूरा पानी उनकी गोदाम में भर गया। जिससे हजारों रुपये का गेहूं, मूंग, मटर आदि की बोरियां पानी में भींग गई। मंडी प्रशासन से कई बार कहा जा चुका है पर कोई सुनने वाला नहीं है।

श्रीप्रकाश गुप्ता

सत्यगुरु ट्रेडर्स के संचालक श्रीप्रकाश ने बताया कि मंडी प्रशासन की लापरवाही के चलते जल निकासी का आज तक उचित व्यवस्था न किए जाने से आढ़त पर रखा एक लाख रुपये कीमत का मटर पूरी तरह से भींग गया। उन्होंने इस नुकसान के पीछे मंडी प्रशासन की अनदेखी बताया।

ये भी पढ़ेंः कानपुर कांड में फंसे ये IPS: हुई कड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने दिया ये आदेश

सुशील दुबे

किसान ने आढ़त पर माल लाकर रखा था। कि तभी झमाझम बारिश होने लगी। पानी की निकासी न होने से आढ़त में पानी भर गया। जिससे हजारों रुपये का किसान का माल भींग गया।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/07/VID-20200707-WA0439.mp4"][/video]

धर्मेंद्र कुमार

गोहानी निवासी किसान धर्मेंद्र ने बताया कि वह लाही व गेहूं बेचने के लिए आढ़त पर लाया था। जहां आढ़त पर पानी भर जाने के कारण उनका पूरा खाद्यान्न भींग गया है। उनकी कोई सुनने वाला भी नहीं है। पहले से ही कोरोना के कारण आर्थिक तंगी बनी हुई थी। सोचा था अनाज लेकर मंडी में बेचकर खाने के लिए व्यवस्था करने की सोची थी। जिस पर सारा खाद्यान्न पानी में भींग गया। अब क्या करेंगे कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

ये भी पढ़ेंः अखिलेश का CM योगी पर तंज, अपराध से लेकर रोजगार, विनाश तक यूपी नंबर एक

आशुतोष अवस्थी

गल्ला मंडी में किसानों का माल खुले में कटता है। प्लेटफार्म जो माल एकत्रित करने के लिए है उस पर आढ़तियों का ही कब्जा है। मंडी प्रशासन उसको खाली नहीं करवा रहा है। जिससे आढ़तियों व किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

राजेश कुमार यादव मंडी सचिव का कहना है कि गल्ला मंडी मुख्य सड़क से काफी नीची है। इस कारण से पानी भर रहा है। शेड पर आढ़तियों ने कब्जा कर रखा है। जबकि इन पर किसानों का माल कटना चाहिए। इसमें आढ़तियों को सहयोग करना चाहिए। गल्ला मंडी के नालों की सफाई कराई जा रही है। अचानक से जबरजस्त बारिश हो गई। अब ऐसे में एकदम से कोई व्यवस्था नहीं हो सकती। फिर भी नालों को साफ कराए जाने का काम कराया जा रहा है।

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी,औरैया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story