×

यूपी के युवाओं के लिए खुशियां लाया नया साल, हजारों पदों पर होंगी भर्तियां

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए राहत और अवसर देने वाली बहुत बढ़िया खबर है। नए साल 2021 में करीब 50 हजार से अधिक पदों पर हजारों भर्तियां होने जा रही हैं। यूपीएसएसएससी (UPSSSC) को 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्तियां करने संबंधी प्रस्ताव भी मिल चुके हैं।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 11:54 AM GMT
यूपी के युवाओं के लिए खुशियां लाया नया साल, हजारों पदों पर होंगी भर्तियां
X
धीनस्थ सेवा चयन आयोग नए साल 2021 में सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराएगा और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आवेदन लेगा।

नई दिल्ली: साल 2021 सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक युवाओं के लिए उगते सूरज के साथ नई उम्मीदें लेकर आया है। उत्तर प्रदेश के नौजवाज युवाओं के लिए राहत और अवसर देने वाली बहुत बढ़िया खबर है। नए साल 2021 में करीब 50 हजार से अधिक पदों पर हजारों भर्तियां होने जा रही हैं। जिसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की तरफ से इसकी तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं। युवाओं के लिए नया साल रोजगार के नए अवसर लेकर आ रहा है।

ये भी पढ़ें... भर्तियां ही भर्तियां: 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, गलती से भी न गवाएं ये मौका

40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्तियां

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूपीएसएसएससी (UPSSSC) को 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्तियां करने संबंधी प्रस्ताव भी मिल चुके हैं, वहीं कुछ विभागों से 10 हजार से अधिक पदों के लिए संशेधित प्रस्ताव मांगे गए हैं।

ऐसे में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग नए साल 2021 में सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराएगा और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन (advertisement) निकाल कर आवेदन लेगा। तो प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल 2021 में कराने की तैयारी की जा रही है। मुख्य परीक्षा (Main Exam) मई तक कराकर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।

पदों के हिसाब से योग्यता

इस बारे में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC Recruitment 2021) इन भर्तियों के लिए आवेदन की घोषणा जल्द ही करेगा। बताया गया है कि पदों के हिसाब से योग्यता निर्धारित की जाएगी।

साथ ही स्नातक, प्रोफेशनल कोर्सेज और इंटरमीडिएट समेत तकनीकी योग्यता वाले पदों पर ग्रुप वाइज आवेदन मंगाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए आयोग अलग-अलग विभागों से आए भर्ती प्रस्तावों को योग्यता के आधार पर अलग करेगा।

सात ही कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया से परीक्षा कराने और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों, दोनों को आसानी होगी। वहीं परीक्षा का पाठ्यक्रम (Exam Syllabus) ऑनलाइन उपलब्ध होगा। जिसे आयोग की तरफ से जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...नौकरी ही नौकरी: अलग-अलग राज्यों में निकलीं बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल

आने वाले पदों का विवरण (Description of posts)

विभाग पदों की संख्या

परिवार कल्याण - 9222

लेखपाल - 7882

विभिन्न विभागों में लिपिक- 7000

बाल विकास पुष्टाहार- 3448

ग्राम्य विकास- 1658

लेखा परीक्षक- 1303

बेसिक शिक्षा- 1055

माध्यमिक शिक्षा- 500

नगर निकाय- 383

ये भी पढ़ें...सरकारी नौकरी को लेकर बड़ी खबर, अब ऐसी होंगी भर्तियां, सरकार ने दिए आदेश

Newstrack

Newstrack

Next Story