×

नौकरी ही नौकरी: अलग-अलग राज्यों में निकलीं बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल

राजस्थान सरकार ने 6000 से ज्यादा पदों पर सरकारी भर्ती निकाली है। इसके तहत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 9:31 AM GMT
नौकरी ही नौकरी: अलग-अलग राज्यों में निकलीं बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। जिसका असर हर सेक्टर में देखने को मिला है। नतीजा ये है कि देश में कोरोना के साथ साथ बेरोजगारी भी निरंतर बढ़ती जा रही है। इस कोरोना वायरस ने देश में और भी लोगों से नौकरी को छीना है। जिके चलते बेरोजगारी का स्तर और ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में हम यहां सरकारी नौकरी के इच्छुक लोगों के लिए कई सरकारी विभागों में निकली वैकेंसी की जानकारी ले कर आए हैं। जिनेमें आप अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान में 600 पदों पर निकली सरकारी नौकरी

सबसे पहले हम आपको बता दे कि राजस्थान सरकार ने 6000 से ज्यादा पदों पर सरकारी भर्ती निकाली है। इसके तहत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। NHM Rajasthan CHO Recruitment 2020 के तहत कुल 6310 पदों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की भर्ती निकली है। इसमें TSP पद के लिए 1041 भर्ती और नॉन TSP पद के लिए 5269 भर्तियां निकाली गई हैं।

NHM Rajasthan सरकारी नौकरी का बंपर मौका (फाइल फोटो)

अब इन भर्तियों के लिए योग्यता की बातस करें तो इस नौकरी के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से कम्युनिटी हेल्थ या नर्सिंग में बीएससी होनी चाहिए। इसके अलावा G.N.M या BAMS कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक मान्य है। आवेदकों की उम्र की गिनती 1 जनवरी, 2020 के आधार पर की जाएगी।

ये भी पढ़ें- SC: सैकड़ों शिक्षकों की नौकरी गई, मैनेजमेंट कोटे पर आया बड़ा फैसला

जल्दी आवेदन करें क्योंकि भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती से जुड़े आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थी 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए आवेदकों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। किसी भी प्रकार की लिखित या कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं ली जाएगी। वहीं अगर बात करें वेतन की तो चुने जाने वाले उम्मीदवारों को 25000 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा।

बिहार में फॉरेस्ट गार्ड पदों पर भर्ती

Bihar Forest सरकारी नौकरी बंपर मौका (फाइल फोटो)

राजस्थान के अलावा सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बिहार में भी सरकारी नौकरनी करने का बेहतर अवसर है। बिहार में बिहार पुलिस ने फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके लिए बिहार पुलिस की ओर से 484 उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। यानी कि नौकरी करने का शानदार मौका है।

ये भी पढ़ें- अभिनेत्री हुई गिरफ्तार: ड्रग केस में CCB की बड़ी कार्रवाई, बुरी तरह फंसी एक्ट्रेस

इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 सितं यानी आज ही है। इसलिए बिना समय गंवाए तुरंत ही आवेदन करें। इन पदों पर उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों की योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना है। जारी पदों पर 18 से 23 वर्ष वर्ष के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

NLC: ट्रेड अप्रेंटिस के 675 पदों पर भर्तियां

NLC सरकारी नौकरी बंपर मौका (फाइल फोटो)

नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बंपर भर्ती निकाली हैं। NLC ने एक्स-आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस और ऑपशनल ट्रेड अप्रेंटिस के 675 पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां जारी की हैं। इसके तहत एक्स-आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर 555 और ऑपशनल ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर 120 उम्मीदवारों की भर्ती होगी। अब इन पदों की योग्यता की बात करें तो एक्स-आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने वालों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है। जबकि ऑपशनल ट्रेड अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवारों की बीकम/ बीएससी कंप्यूटर साइंस/ बीसीए/ बीबीए होना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- एंक्रोचमेंट पर कार्रवाई: सिविल हॉस्पिटल के बाहर हटाया गया अतिक्रमण, देखें तस्वीरें

इन पदों पर न्यूनतम 14 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अब अगर इन पदों की सैलेरी की बात करें तो एक्स-आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर प्रतिमाह 10,019/- रुपये और ऑपशनल ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर प्रतिमाह 12524/- रुपये दिए जाने का प्रावधान है। जारी पदों पर आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार एनएलसी की वेबसाइट www.nlcindia.com पर पर जाकर 20 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर दें। वहीं, उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story