×

स्तनपान से जुड़ी ये बातें हैं खास, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे आप

स्तनपान करने वाले बच्चे छह माह तक बहुत कम बीमार भी होते हैं। जबकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 12:23 PM GMT
स्तनपान से जुड़ी ये बातें हैं खास, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे आप
X
Hamirpur Feeding The Beast

हमीरपुर: स्तनपान सप्ताह के तहत गुरुवार को जिला महिला अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं को स्तनपान के फायदे बताते हुए फलों का वितरण किया गया। महिलाओं को छह माह तक स्तनपान कराने की सलाह के साथ ही पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी गई।

स्तनपान कराने के अनेक फायदे

इस कार्यक्रम में सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) के डॉ सुमित ने कहा कि छह माह तक स्तनपान बच्चे का हक है। प्रसूता अपने नवजात को जन्म लेने के एक घंटे के अंदर ही स्तनपान कराना शुरू कर दें। स्तनपान के फायदे बताते हुए कहा कि इससे कम वजन के बच्चों का तापमान सही रहता है। मां का दूध बच्चों को डायरिया और निमोनिया से बचाने के साथ ही भविष्य में होने वाली डायविटीज, हाइपरटेंशन, मोटापा जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

ये भी पढ़ें- टाण्डा का एमसीएच विंगः दो सौ बेड के अस्पताल में भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

Hamirpur Feeding The Beast Hamirpur Feeding The Beast

स्तनपान करने वाले बच्चे छह माह तक बहुत कम बीमार भी होते हैं। इससे महिलाओं को भी फायदा होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता है। साथ ही प्राकृतिक रूप से पुन: गर्भधारण में दो से तीन साल का अंतर बन जाता है। मां-बच्चे के बीच में स्नेह का रिश्ता कायम होता है। साथ ही प्रसव के बाद अनियमित रूप से होने वाले मोटापे से छुटकारा मिल जाता है।

प्रसूताओं को लेना चाहिए पौष्टिक भोजन

Hamirpur Feeding The Beast Hamirpur Feeding The Beast

ये भी पढ़ें- गधे के विवाद में गई जानः खेत में घुसने पर हुआ झगड़ा, घोंप दिया युवक के चाकू

महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ फौजिया अंजुम ने कहा कि प्रसूताओं को पौष्टिक भोजन लेना चाहिए। उन्होंने प्रसूताओं को बच्चों को रात में जरूर स्तनपान कराने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं के रात में प्रोलेक्सिन हार्मोन बनता है।

Hamirpur Feeding The Beast Hamirpur Feeding The Beast

ये भी पढ़ें- परेशान बाबा रामदेवः विवादों में रही कोरोनिल अब इसलिए नहीं दे पा रहे लोगों को

इसलिए रात में स्तनपान कराने से महिलाओं में कभी भी दूध न उतरने की शिकायत नहीं होती है। इस मौके पर एसीएमओ डॉ पीके सिंह, डॉ.पूनम सचान, डॉ.केशव स्टाफ नर्स रमा, राधा, सोनिका, आदित्य, ललिता और डिंपल आदि मौजूद रही।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story