×

हमीरपुर जनपद में कल लगेगा दूसरे चरण का टीकाकरण, जानें क्या है व्यवस्था

कल जिले में 928 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कुरारा सीएचसी में 210, छानी में 102, मौदहा में 202, मुस्करा में 200, जिला महिला एवं पुरुष अस्पताल में 214 चिन्हित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Shraddha Khare
Published on: 21 Jan 2021 2:27 PM GMT
हमीरपुर जनपद में कल लगेगा दूसरे चरण का टीकाकरण, जानें क्या है व्यवस्था
X
हमीरपुर जनपद में कल लगेगा दूसरे चरण का टीकाकरण, जानें क्या है व्यवस्था photos (social media)

हमीरपुर : जनपद में कल 22 जनवरी को कोरोना वेक्सीनेशन के दूसरे चरण में कुल आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों में 928 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण होगा। इन सभी को कोविड ऐप के माध्यम से वेक्सीनेशन के संदेश पहुंचने शुरू हो गए हैं। उधर, 16 जनवरी को टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि शुरुआत में वैक्सीन को लेकर जो भ्रम और दुविधा थी, वह दूर हो चुकी है। उन्होंने अपने साथी कर्मियों से भी बेहिचक टीका लगवाने की अपील की है।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से शुरू हुई टीकाकरण की शुरुआत

जनपद में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। शासन से जनपद को कुल 6400 कोरोना वैक्सीन का डोज मिला है। इसके हिसाब से कुल 2995 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीनेशन के लिए चुना गया है। इनमें से 224 वैक्सीन लगवा चुके हैं। शेष बचे 2771 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को 22, 28 व 29 जनवरी को टीका लगाने की तैयारी है।

22 जनवरी को दूसरा टीकाकरण

कल जिले में 928 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कुरारा सीएचसी में 210, छानी में 102, मौदहा में 202, मुस्करा में 200, जिला महिला एवं पुरुष अस्पताल में 214 चिन्हित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन सभी को कोविन एप के माध्यम से टीका लगने की सूचना भेजी जा चुकी है। तैयारी पूरी की जा चुकी है। सभी केंद्रों में वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण होगा।

corona vaccine

वैक्सीन लेने से नहीं हुई कोई परेशानी

कोरोना वैक्सीन का 16 जनवरी को टीका लगवाने वाले महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ.संदीप ने बताया कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका किसी किस्म का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता बिना हिचक के टीका लगवाए। स्वास्थ्य विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी उमाशंकर ने बताया कि उसे शुरू में घबराहट हो रही थी, लेकिन टीका लगने के बाद सब कुछ दूर हो गया। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी योगेंद्रनाथ ने टीका लगने के पांचवें दिन भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। उनमें टीकाकरण को लेकर उत्साह था। इसी तरह मलेरिया विभाग के 57 वर्षीय फील्ड वर्कर रशीद खान भी टीकाकरण से किसी किस्म की कोई दिक्कत महसूस नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:Etawah: सड़क सुरक्षा माह जागरूकता रैली, CM योगी ने सभी को दिलाई शपथ

वैक्सीन सुरक्षित, समय से पहुंचे कर्मी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। अभी तक जितने भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई गई है, किसी को कोई परेशानी नहीं हुई है। वैक्सीन लेने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता किसी भी किस्म का भ्रम न पालें। कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन महत्वपूर्ण है। आज भी समय से केंद्रों में पहुंचकर वैक्सीन लगवाएं।

इन दस्तावेजों को लेकर टीकाकरण कराने जाएं

कोविड-19 टीकाकरण के लिए जाएं तो अपना एक पहचान पत्र जरूर ले जाएं। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

ये भी पढ़ें:बाहुबली अतीक अहमद: फिर चलेगा योगी सरकार चाबूक, अब इस संपत्ति की बारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story