×

इस जिले को मिलीं 5 हजार किटें, कोरोना मरीजों का होगा रेपिड टेस्ट

पॉजिटिव मरीजों को तत्काल इलाज के लिए भर्ती किया जा सकेगा। टेस्ट लक्षण वाले मरीजों के ही होंगे। खासतौर पर कंटेनमेंट जोन में इसी टेस्ट को बढ़ावा दिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 12:55 PM GMT
इस जिले को मिलीं 5 हजार किटें, कोरोना मरीजों का होगा रेपिड टेस्ट
X

हमीरपुर: बढ़ते कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए जनपद में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होंगे। इसके लिए शासन स्तर से पांच हजार किटें प्राप्त हुई हैं। जिनका वितरण ब्लाक स्तरीय लैब से लैस सीएचसी को किया गया है। लगभग सभी सीएचसी स्तर पर इसकी जांच हो सकेगी। जांच के एक घंटे के अंदर ही रिपोर्ट आ जाएगी।

जिले में होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट

पॉजिटिव मरीजों को तत्काल इलाज के लिए भर्ती किया जा सकेगा। टेस्ट लक्षण वाले मरीजों के ही होंगे। खासतौर पर कंटेनमेंट जोन में इसी टेस्ट को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए मरीजों को लैब तक लाया जाएगा। इस वक्त जनपद में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अभी तक 162 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जिनमें उपचार के बाद 98 मरीज ठीक भी हुई हैं।

ये भी पढ़ें- मक्के के खेत में तमंचे की नोक पर किया ये काम, शोर हुआ तो भाग गया

संक्रमण पर लगाम लगाने के उद्देश्य से शासन ने रैपिड एंटीजन टेस्ट को बढ़ावा देना शुरू किया है। इसके लिए जनपद को पांच हजार जांच किटें प्रदान की गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि सभी ब्लाक स्तरीय सीएचसी में लैब और पर्याप्त प्रशिक्षित स्टाफ है। रैपिड एंटीजन टेस्ट की जांच सीएचसी में हो सकेगी। इसका नतीजा एक घंटे में ही मिल जाता है।

टेस्ट में पॉजिटिव आए मरीजों का तत्काल होगा इलाज

इससे कंटेनमेंट जोन या फिर किसी पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वालों को तत्काल पता कर लिया जाएगा। एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट भी सौ प्रतिशत सटीक होती है। इसलिए जो भी पॉजिटिव मरीज मिलेंगे उन्हें तत्काल इलाज के लिए भर्ती कराया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- चुटकी में भागेगा कोरोना: वैज्ञानिकों का दावा- कोलेस्ट्रॉल की दवा से संभव है इलाज

सीएमओ डॉ.सचान ने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट लक्षण वाले मरीजों के ऊपर ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जांच किटें बहुत ही संवेदनशील है। सैंपल लेने के एक घंटे के अंदर अगर जांच नहीं होती है तो सैंपल खराब हो जाता है। एंटीजन टेस्ट में तीन सैंपल लिए जाते हैं।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story