×

Hamirpur News: आंगनबाड़ी केंद्रों के हालात जानने पहुंची राज्यपाल, बच्चों को दिए गिफ्ट

Hamirpur News: निरीक्षण के दौरान 21 बच्चों एवं आंगनबाड़ी केंद्र के लिए किट वितरित की। महामहिम राज्यपाल ने जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल का भी किया निरीक्षण।

Ravindra Singh
Published on: 3 Aug 2023 2:24 PM GMT
Hamirpur News: आंगनबाड़ी केंद्रों के हालात जानने पहुंची राज्यपाल, बच्चों को दिए गिफ्ट
X

Hamirpur News: जनपद दौरे पर पहुंची यूपी की राज्यपाल महामहिम आनंदी बेन पटेल ने जनपद के कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस मौके पर आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों द्वारा गीत प्रस्तुत किए गए। राज्यपाल ने 50 बच्चों को किट और उपहार दिए।

‘बच्चों में बेहतर ज्ञान विकसित किया जाए’

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि आंगनबाड़ी सहायिकाओं द्वारा प्रशिक्षण लेकर बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से मूलभूत बातों के बारे में बताया जाए। कविता, प्रेरक कहानी, पंचतंत्र आदि के माध्यम से उनमें समझ विकसित करने का कार्य करें। आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराई गई पहल एवं सक्षम पुस्तकों में वर्णित कहानियों व कविताओं को बच्चों को अवश्य पढ़ाएं। कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों को मातृभाषा में सिखाने का प्रयास किया जाए। इस दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं तथा आंगनबाड़ी के बच्चों से संबंधित रजिस्टर का भी अवलोकन किया।

अस्पताल में भर्ती मरीजों का जाना हालचाल

एक अन्य कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल ने जिला अस्पताल पहुंचकर जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों, आयुष्मान भारत योजना से संबंधित काउंटर, हड्डी रोग विशेषज्ञ कक्ष, एसएनसीयू, एनआईसीयू वार्ड, पोस्ट ऑपरेशन वार्ड आदि का निरीक्षण कर वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का अवलोकन किया तथा वहां भर्ती मरीजों से अस्पताल में दी जा रही विभिन्न प्रकार की चिकित्सा व अन्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया।

आयुष्मान भारत योजना में अच्छा कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र दिया

महामहिम राज्यपाल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद के आच्छादित तीन निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकों तथा सात राजकीय चिकित्सालयों के चिकित्साधिकारियों के साथ संवाद किया तथा आयुष्मान भारत योजना में अच्छा कार्य करने पर उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। क्षय रोग के मरीजों को उन्हें रोगमुक्त करने से संबंधित उत्कृष्ट कार्य पर जनपद की तीन औद्योगिक इकाइयों जेके सीमेंट, रिमझिम इस्पात तथा हिंदुस्तान युनिलीवर के प्रतिनिधियों को उन्होंने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात, राज्यपाल ने कलेक्ट्रेट में राजकीय एवं अनुदानित महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्रबंधकों के साथ संवाद किया। उन्होंने प्राचार्यों के साथ संवाद कर कॉलेजों में शिक्षण गतिविधियां में तेजी लाने व शिक्षण गतिविधियों को नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। कहा कि कॉलेजों में पंजीकृत विद्यार्थियों को नियमित कॉलेज आने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। उपलब्ध संसाधनों का समुचित ढंग से उपयोग किया जाए।

कार्यक्रमों के दौरान इनकी रही उपस्थिति

राज्यपाल के विभिन्न स्थलों पर किये गए निरीक्षण व भ्रमण कार्यक्रम के दौरान विधायक राठ मनीषा अनुरागी, विधायक हमीरपुर सदर डॉ मनोज कुमार प्रजापति, अध्यक्ष जिला पंचायत जयंती राजपूत, जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण, पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ला, डीएफओ उमेश चंद्र राय तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Ravindra Singh

Ravindra Singh

Next Story