×

Hapur News: तीन शराब तस्कर गिरफ्तार, 40 लीटर कच्ची शराब व बनाने के उपकरण बरामद

Hapur News: सीओ स्तुति सिंह ने कहा कि अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभाग की टीम छापामार कार्रवाई कर रही है।

Avanish Kumar
Published on: 24 March 2023 6:17 PM GMT
Hapur News: तीन शराब तस्कर गिरफ्तार, 40 लीटर कच्ची शराब व बनाने के उपकरण बरामद
X
Hapur Police Arrested three liquor smugglers

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली के खादर क्षेत्र में अवैध शराब बनाने का काम कुटीर उद्योग के रूप में जड़े जमा चुका है। कार्रवाई के दौरान अधिकांश लोग बच निकलते हैं। गढ़ का खादर इसके लिए बदनाम है। यहां कच्ची शराब की भट्टी हर सीजन में धुआं उगलती रहती हैं, लेकिन अवैध शराब बनाने के काम में क्षेत्र में तेजी फैला हुआ है। आबकारी विभाग की लगातार छापेमारी की कार्रवाई के बाद भी शराब माफिया सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। या फिर यह कहा जाएं कि आबकारी विभाग कार्यवाही से बचता हुया नजर आ रहा है।

अवैध शराब का कारोबार

पिछले कुछ समय से गढ़मुक्तेश्वर खादर क्षेत्र में जैसे ही अवैध शराब की भट्टी सुलगने लगती है। उसके कुछ देर बाद ही भट्टी ध्वस्त भी हो जाती है। आबकारी की इस कार्रवाई में हर बार माफियाओं को केवल अवैध शराब का नुकसान उठाना पड़ता है। मगर कार्रवाई के एक-दो दिन बाद ही माफिया अवैध शराब का कारोबार करना शुरू कर देते हैं। खादर क्षेत्र में बन रही शराब सरकारी राजस्व को चूना लगाने के साथ ही सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। जिसे गुड़ और शीरे से तैयार किया जाता है। इसे अधिक नशीला बनाने के लिए इसमें यूरिया मिला दिया जाता है। जिससे शराब के जहरीले होने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं बिना किसी सावधानी बनने वाली इस शराब की तीव्रता का भी कोई मानक नहीं होता। जिससे यह पीने वालों के लिए मौत का सामान बन सकती है। इसी कड़ी में शुक्रवार को गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली पुलिस टीम ने दबिश के दौरान अवैध शराब और बनाने के उपकरण बरामद किये है।

इस स्थान से पकड़े गए शराब तस्कर

गढ़मुक्तेश्वर सीओ स्तुति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्रजघाट रेलवे हाल्ट से नयाबास जाने वाले रास्ते पर चेकिंग के दौरान नयाबास गांव निवासी रामु पुत्र सुखपाल व नेमपाल पुत्र सोमपाल सहित बोवी पुत्र ओमबीर निवासी गांव धतुरी थाना सलेमपुर जनपद बुलंदशहर को अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया गया है। वही तीनों शराब तस्करों से पुलिस ने 40 लीटर अवैध कच्ची शराब, भारी मात्रा में शराब बनाने के उपकरण बरामद किए हैं।

शराब तस्करों को लेकर क्या बोली सीओ

सीओ स्तुति सिंह ने कहा कि अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विभाग की टीम छापामार कार्रवाई कर रही है। टीमों द्वारा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर शराब बरामद की जा रही है। विभाग इसे लेकर संजीदगी से काम कर रहा है। खादर में शराब कारोबार करने वालों को चिन्हित भी किया गया है। आगे भी इसी प्रकार अवैध शराब के कारोबार को लेकर कार्रवाई निरंतर स्तर पर जारी रहेगी।

Avanish Kumar

Avanish Kumar

Next Story