×

Hapur News: चीनी मिल के मालिक के नाम से आरोपियों ने बनाई फर्जी ईमेल आईडी, कंपनी के अधिकारियों के मांगें फोन नंबर

Hapur News: सिंभावली थाना प्रभारी संजय पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि,चीनी मिल के आईटी प्रबंधक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Avnish Pal
Published on: 27 July 2023 1:47 PM GMT
Hapur News: चीनी मिल के मालिक के नाम से आरोपियों ने बनाई फर्जी ईमेल आईडी, कंपनी के अधिकारियों के मांगें फोन नंबर
X
(Pic: Newstrack)

Hapur News: जनपद के सिंभावली थाना क्षेत्र में स्थित चीनी मिल के मालिक के नाम से साइबर ठगों ने फर्जी ईमेल आईडी बनाई। आरोपियों ने चीनी मिल के अधिकारियों को आईडी से ईमेल भेजकर व्हाट्सएप नंबरों की सूची मांगी गई। जिसका पता चलने पर चीनी मिल के आईटी प्रबंधक ने सिंभावली थाने में तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है।

फर्जी ईमेल भेजकर आरोपियों ने मांगें फोन नंबर

आपको बता दे कि चीनी मिल के आईटी विभाग के प्रबंधक बिटू कुमार तहरीर देते हुए बताया है कि साईबर ठगों ने 24 जुलाई की सुबह अज्ञात मेल आईडी द्वारा मेल भेजा गया। उस मेल पर चीनी मिल गुरसिमरन कौर का फ़ोटो व नाम लिखा हुआ था। ईमेल के माध्यम से साइबर अपराध को अंजाम देने वाले आरोपी ने मिल के अधिकारियों व कर्मचारियों के व्हाट्सएप नंबरों की सूची मांगी गई है। आईटी प्रबंधक को जब इस मेल पर संदेह हुआ तो उन्होंने इसको लेकर अधिकारियों से वार्तालाप किया और पता चला कि इस तरह की कोई भी ईमेल आईडी नही है। जिसके प्रबंधक ने वेबसाइट हैक होने का संदेह जताते हुए तहरीर दी है।

साइबर क्राइम टीम को सौपी गई जांच

सिंभावली थाना प्रभारी संजय पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि,चीनी मिल के आईटी प्रबंधक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वही साइबर क्राइम टीम मामले की जांच कर रही है। जल्द ही साईबर ठगों को गिरफ्तार कर कार्यवाही की जाएगी।

फर्जी ईमेल से बचने के लिए इन बातों का रखे विशेष ध्यान

यूआरएल चेक करें

सबसे पहले आपके पास जो ईमेल आया है उस लिंक के यूआरएल की पहचान जरूर करें। असली यूआरएल https से शुरू होता है, न कि http से शुरू होती है। इसलिए हमेशा https वाले यूआरएल पर ही क्लिक करे।

ईमेल के शब्दों पर दें ध्यान

फेक ईमेल की पहचान मेल में लिखे टेक्स्ट की स्पेलिंग और ग्रामर से भी की जा सकती है। कई बार हैकर्स फर्जी ईमेल में गलत स्पेलिंग लिख देते हैं। जबकि सही ईमेल में स्पेलिंग या ग्रामर की गलती कम होती है।

फेमस कंपनियों के नाम से भेजते हैं ईमेल

हैकर्स फेमस कंपनियों के नाम से ईमेल भेजते हैं। ऐसे में किसी कंपनी के ईमेल में दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। ऐसा करने से आपका निजी डाटा लीक हो सकता है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story