Hapur News: गर्मी की मार: रेल नीर पड़ने लगा कम, स्टेशन पर 48 घंटे में करीब 9000 बोतल पानी पी रहे यात्री

Hapur News: हापुड़ रेलवे स्टेशन पर 48 घंटे में औसतन 750 पेटी यानी 9000 बोतल रेल नीर पानी की खपत है। मुरादाबाद मंडल रेल प्रशासन द्वारा रेल नीर के लिए नामित स्टेशनों के साथ छोटे स्टेशनों पर रेल नीर उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

Avnish Pal
Published on: 18 Jun 2023 11:34 AM GMT
Hapur News: गर्मी की मार: रेल नीर पड़ने लगा कम, स्टेशन पर 48 घंटे में करीब 9000 बोतल पानी पी रहे यात्री
X
(Pic Credit - Newstrack )

Hapur News: ट्रेन रुकते ही प्यास बुझाने के लिए अधिकांश यात्री रेलवे स्टेशन पर रेल नीर की मांग करता है। जिससे रेल नीर की किल्लत होनी शुरू हो गई है। हापुड़ रेलवे स्टेशन पर 48 घंटे में औसतन 750 पेटी यानी 9000 बोतल रेल नीर पानी की खपत है। मुरादाबाद मंडल रेल प्रशासन द्वारा रेल नीर के लिए नामित स्टेशनों के साथ छोटे स्टेशनों पर रेल नीर उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। रेलवे स्टेशन पर ठंडा व सादा पानी के लिए नल की सुविधा है।

बोतल बंद पानी की मांग बढ़ी

प्लेटफार्म पर ट्रेनों के पहुंचते ही यात्रियों की भीड़ नल पर टूट पड़ती है। रेल प्रशासन ने समय की बचत के लिए मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर अधिकतम में सात मिनट का स्टापेज कर रखा है। कई ट्रेनों का स्टापेज चार मिनट भी है। ऐसे स्थिति में सभी यात्रियों को वाटर कूलर से ठंडा पानी नहीं मिल पाता है। ट्रेनों के रुकते ही ठंडा पानी लेने के लिए यात्रियों की भीड़ स्टाल पर पहुंच जाती हैं। जिससे बोतल बंद पानी की मांग बढ़ गयी है।

यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास: स्टेशन अधीक्षक

रेल प्रशासन ने सभी प्रमुख स्टेशनों को रेल नीर स्टेशन घोषित कर रखा है। इन स्टेशनों पर रेल नीर के अलावा अन्य कंपनियों बोतल बंद पानी की बिक्री नहीं किया जा सकता है। छोटे स्टेशनों पर रेल नीर नहीं होने पर रेलवे द्वारा नामित ब्रांडेड कंपनी की बोतल बंद पानी की बिक्री किया जा सकता है। रेल नीर के लिए नामित स्टेशन मुरादाबाद, बरेली, देहरादून, हरिद्वार व हापुड़ स्टेशन है। इन स्टेशनों पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के जरिए हापुड़ स्थित प्लांट से रेल नीर की आपूर्ति की जाती है। हापुड़ रेलवे स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। वही भीषण गर्मी को देखते हुए स्टेशन पर रेल नीर पानी की खपत अधिक बढ़ी है। जिसको लेकर स्टेशन पर रेल नीर मुहैया कराया जा रहा

है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story