×

Hapur News: थानेदारों पर तीसरी आँख से रखी जाएगी नजर, एसपी रखेंगे निगरानी

Hapur News: इससे फरियादियों के साथ अभद्रता नहीं हो सकेगी। वहीं, थानेदार किसी के साथ अमानवीय व्यवहार भी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए शुरूआती ट्रायल पूरा हो चुका है। जल्द ही थाने कैमरों से लैस हो जाएंगे।

Avnish Pal
Published on: 10 Aug 2023 9:27 AM GMT
Hapur News: थानेदारों पर तीसरी आँख से रखी जाएगी नजर, एसपी रखेंगे निगरानी
X
Hapur News (photo: social media)

Hapur News: अब थाने में जाते वक्त पीड़ितों को डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, अब खाकी के नशे में चूर थानेदारों की मनमानी पर अंकुश लगने वाला है। अब एसपी पुलिस आफिस में बैठक आईपी (इंटरनेट प्रोटोकाल) कैमरों से जिले के सभी थानों की निगरानी करेंगे। इससे फरियादियों के साथ अभद्रता नहीं हो सकेगी। वहीं, थानेदार किसी के साथ अमानवीय व्यवहार भी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए शुरूआती ट्रायल पूरा हो चुका है। जल्द ही थाने कैमरों से लैस हो जाएंगे।

आमतौर पर देखा जाता है कि कुर्सी की हनक में चूर थानेदार से लेकर चौकी प्रभारी थाने आने वाले पीड़ित लोगों से अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। उनके साथ गाली गलौज कर अमानवीय व्यवहार किया जाता है। हालांकि, पुलिस का कोई पीड़ित आसानी से विरोध नहीं करता। अगर, कोई करता है तो उसे हवालात में बैठा दिया जाता है। जिसके चलते भयभीत होकर लोग शिकायत तक नहीं करते लेकिन, शायद अब फरियादियों को राहत मिल सकती है। एसपी के आदेश पर जिले के सभी थानों में आईपी (इंटरनेट प्रोटोकाल) कैमरा लगवाए जा रहे हैं।

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि सभी कैमरे पुलिस आफिस में स्थित उनके कार्यालय में लगे कंप्यूटर से अटैच होंगे। इसके साथ-साथ उनके मोबाइल फोन से भी कैमरे कनेक्ट रहेंगे। जिसके बाद वह इनकी मदद से थानों में तैनात पुलिसकर्मियों की निगरानी कर सकेंगे। इन कैमरों में साउंड रिकार्डिंग की व्यवस्था भी रहेगी। जिसके चलते थानों पर पुलिसकर्मी मनमानी नहीं कर पाएंगे। पुलिस कर्मियों को अब फरियादियों के साथ सलीके से पेश आना होगा। शिकायत लेकर पहुंचे लोगों से अभद्रता करना पुलिसकर्मियों पर भारी पड़ेगा। वहीं, थानों और कार्यालयों में काम के बजाए आराम तलबी भी नहीं हो पाएगी। थानों में कैमरे लगाने का काम चल रहा है। जिससे थानों और अन्य पुलिस कार्यालयों में पुलिस के हर एक्शन पर निगरानी रखी जा सके। जिससे पुलिस पर आरोप नहीं लग पाएंगे।

एंट्री गेट से लेकर हवालात तक होगी निगरानी

एसपी ने बताया कि थानों के एंट्री गेट से लेकर थाना प्रभारी कार्यालय और हवालात की निगरानी भी इन कैमरों से होगी। कैमरों की रिकॉर्डिंग के लिए थाना में ही डीवीआर रहेगी। पुलिस द्वारा किसी भी बेवजह हवालात में नहीं बैठाया जा सकेगा और ना ही उसे थर्ड डिग्री दी जा सकेगी। थानों में पुलिसकर्मी अवैध तरीके से किसी इंसान के साथ मारपीट नहीं कर सकेंगे।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story