×

Hardoi News: अब फिंगर प्रिंट से खुल सकेंगी अपराधियों की कुंडलियां, हुआ ये बड़ा बदलाव

Hardoi News: हरदोई में जनपदीय उंगुली चिन्ह इकाई खुल गयी है। वहां पर फिंगर प्रिंट लेने का कार्य चल रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 1 April 2023 9:10 AM GMT
Hardoi News: अब फिंगर प्रिंट से खुल सकेंगी अपराधियों की कुंडलियां, हुआ ये बड़ा बदलाव
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: जिले की पुलिस अब अपराधियों की फोटो के साथ साथ फिंगर प्रिंट भी संग्रहित करेगी। ऐसे में यदि कोई अपराधी फिर से अपराध करता है तो उसकी अपराध कुंडली को आसानी से खोला जा सकेगा। अब बार-बार अपराध करने वाले अपराधियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। इसके लिए हरदोई में जनपदीय उंगुली चिन्ह इकाई खुल गयी है। वहां पर फिंगर प्रिंट लेने का कार्य चल रहा है।

एएसपी पूर्वी नृपेंद्र सिंह ने पूरे जिले के सभी थानों से एक एक हेडकांस्टेबल को इसकी ट्रेनिंग के लिए उंगुली चिन्ह ब्यूरो पुलिस मुख्यालय लखनऊ भेजे जाने का आदेश थानेदारों को जारी किया है। पुलिस मुख्यालय में इन लोगो को प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार को जनपद के 27 पुलिसकर्मी इस ट्रेनिंग में भाग लेंगे।

अपराधियों की धरपकड़ में और अपराध के सबूत जुटाने में फिंगर प्रिंट पुलिस के लिए काफी मददगार होते हैं। अब जो अपराधी बार-बार अपराध करते हैं उनकी पहचान आसानी से हो जाएगी। इसके लिए पुलिस गिरफ्तार किए गए अपराधी को न्यायालय में पेश करने से पहले एसपीओ कार्यालय ले जाकर उसके फोटो के साथ उसके फिंगर प्रिंट भी संग्रहित करती है। पुलिस विभाग की ओर से यह फिंग्रर प्रिंट ऑनलाइन अपडेट किए जाएंगे। इसके लिए एक साल पहले ही जनपद को फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल गया है। पुलिस इन फिंगर प्रिंट को अपराधी ऑपरेशन पहचान एप में जोड़ेंगी। फिंगर प्रिंट लेने वाली पुलिस टीम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे दूसरे जनपदों से आए हुए अपराधियों की पहचान भी आसानी से हो सकेगी।

क्या कहते है एसपी

एसपी राजेश द्विवेदी ने बताया अपराधी एक अपराध करने के बाद दूसरे जनपदों में या अन्य स्थानों पर नाम बदलकर रहने लगते हैं और वहां अपराध करते हैं। फिंगर प्रिंट संग्रहित होने के बाद अपराधी की यह चालबाजी नहीं चल सकेगी। फिंगर प्रिंट से पुराने नाम व पुराने अपराध की कुंडली पुलिस के सामने खुल जाएगी।

सभी थाना प्रभारियों को पकड़े जा रहे अपराधियों के फिंगर प्रिंट लेने के लिए आदेश दिए गए हैं। फिंगर प्रिंट को ऑनलाइन अपडेट किया जा रहा है। कोई भी थाना प्रभारी फिंगर प्रिंट संग्रहण में लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

थानों में ही फिंगर प्रिंट लेने की चल रही तैयारी

विभागीय जानकर बताते है कि सभी थानों से एक एक हेडकांस्टेबल को इसलिए ट्रेनिग करवाई जा रही है। जल्द ही सभी थानों में फिंगर प्रिंट लेने की प्रकिर्या शुरू की जाएगी। अभी तक यह काम सिर्फ एसपीओ कार्यालय में होता है। सभी थानों में यह काम होने लगेगा तो पुलिसकर्मियों को राहत हो जाएगी। पकड़े गए अपराधियो का थाने में ही फिंगर प्रिंट हो जाया करेगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story