×

Hardoi News: कस्तूरबा गांधी आवासीय की छात्राओं को अब 12 वी तक निःशुल्क मिलेगी शिक्षा

Hardoi News: कक्षा आठ के बाद छात्राओं को कक्षा नौ के लिए माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश लेना होता था । इससे कई छात्राओं की संसाधन की कमी के कारण पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ रही थी।

Pulkit Sharma
Published on: 17 March 2023 12:00 PM GMT
Hardoi News: कस्तूरबा गांधी आवासीय की छात्राओं को अब 12 वी तक निःशुल्क मिलेगी शिक्षा
X
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय (photo: social media )

Hardoi News: कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की छात्राओं को अब इंटर तक निशुल्क शिक्षा मिलेगी। जनपद के 20 विद्यालय उच्चीकृत किए जाएंगे। छह विद्यालयों में अगले शिक्षा सत्र में उच्च कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक आवासीय शिक्षा की व्यवस्था है। इसके तहत प्रत्येक विद्यालय में 100-100 बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है।

छात्राओं को रहने, खाने के अलावा शिक्षण व दैनिक प्रयोग की सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है। कक्षा आठ के बाद छात्राओं को कक्षा नौ के लिए माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश लेना होता था । इससे कई छात्राओं की संसाधन की कमी के कारण पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ रही थी। इसे देखते हुए छात्राओं को इंटर तक की शिक्षा प्रदान करने के लिए सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों को उच्चीकृत करने की कार्ययोजना बनाई गई है। इस क्रम में अब विद्यालयों में कक्षा छह से 12 तक की कक्षाएं संचालित होगी। जनपद में छह विद्यालयों में पर्याप्त जमीन होने के कारण वहां पर छात्रावास व अध्ययन कक्ष का निर्माण कार्य चल रहा है।

विद्यालयों के लिए एसडीएम को जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश

आगामी शिक्षा सत्र में इन विद्यालयों में कक्षा नौ व 11 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। शेष 14 विद्यालयों के लिए एसडीएम को जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश डीएम ने दिए हैं। जमीन मिलने के साथ ही वहां पर भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में इंटर तक की कक्षाएं शुरू होने से दो हजार बालिकाओं को लाभ मिलेगा। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अविनाश पांडेय ने बताया कि सभी विद्यालयों को उच्चीकृत करने का कार्य चल रहा है। आगामी शिक्षा सत्र में विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो सकती है।उत्तर प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद से ही शैक्षिक कार्यों में बदलाव देखने को मिल रहा है।

दरअसल कोविड के चलते शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई थी।कोविड संक्रमण थमने के साथ अब सरकार शिक्षा नीतियों व नियमों में बदलाव कर रही है जिससे की छात्र-छत्राओ को हो रही असुविधा से बचाया जा सके।कस्तूरबा विद्यालय की छत्राओ को अब 12वी तक निःशुल्क शिक्षा देने के जारी आदेश के बाद छत्राओ ने राहत की सांस ली है।सरकार का यह कदम बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के अन्तर्गत माना जा रहा है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story