×

Hardoi News: सारे दावे हवा-हवाई, रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त बेंच तक नहीं

Hardoi News:ट्रेन से यात्रा करने पहुंचे रेल यात्रियों को खड़े होकर या फिर ज़मीन में बैठकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है।

Pulkit Sharma
Published on: 8 May 2023 10:34 AM GMT
Hardoi News: सारे दावे हवा-हवाई, रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त बेंच तक नहीं
X
हरदोई रेलवे स्टेशन पर ज़मीन पर बैठे यात्री। Photo: newstrack media.

Hardoi News: एक तरफ रेलवे अपने स्टेशनों के विकास, हाईस्पीड ट्रेनों और समय से आवागमन के तमाम वादें करता है। दूसरी तरफ जमीनी हकीकत ‘जमीन’ पर ही नजर आती है। ऐसा ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर देखने को मिलता है। यहां यात्रियों के बैठने के लिए समुचित संख्या में बेंच तक नहीं है। लोग यहां जमीन पर ही बैठे नजर आते हैं।

मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत है हरदोई रेलवे स्टेशन

मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं के सारे दावे खोखले साबित होते नज़र आ रहे हैं। स्टेशन पर आलम यह है कि प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्रियों के बैठने तक की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। ट्रेन से यात्रा करने पहुंचे रेल यात्रियों को खड़े होकर या फिर ज़मीन में बैठकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। हरदोई स्टेशन पर नई बिल्डिंग तो बना दी गई है लेकिन प्लेटफार्म का जीर्णोद्धार नहीं हो सका। रेलवे प्रशासन द्वारा नई बिल्डिंग के बाहर दो बेंच लगा रखी गई है। जिसमें से एक पुरानी व एक नई है। पुरानी बिल्डिंग की बात की जाए तो वहां भी यही हाल है। पुरानी बिल्डिंग के बाहर फुट ओवर ब्रिज से लेकर आरपीएफ़ तक यात्रियों को एक मात्र बेंच का सहारा है। प्लेटफार्म पर जाकर ही साफ दिख जाता है कि किस तरह बेंच की कमी के चलते लोग ज़मीन बैठकर ट्रेन का इंतजार करने को विवश हैं।

अधिकारियों को नहीं दिखती बेंचों की कमी

हरदोई स्टेशन पर लगातार रेल अधिकारियों का आवागमन भी बना रहता है। कुछ माह पूर्व मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद ने हरदोई स्टेशन का निरीक्षण किया था। मण्डल रेल प्रबंधक के साथ कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान इस बाबत कोई भी ध्यान नहीं दिया गया। स्टेशन के अधिकारियों के सामने भी रेल यात्री ज़मीन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग दिल्ली, बिहार, पंजाब जाने के लिए समय से काफ़ी देर पहले स्टेशन पर आ जाते हैं। जिसके बाद उनको बैठने के लिए बेंच तक नसीब नहीं होती। हरदोई स्टेशन पर तमाम असुविधाओं को यात्रियों को झेलना पड़ रहा है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story