×

Hardoi News: निकाय चुनाव में शांतिभंग का खतरा, 93 लोगों को भेजा जेल, दो हज़ार से अधिक को नोटिस जारी

Hardoi News: नगर निकाय चुनाव को देखते हुए पुलिस ने अराजक तत्वों की सूची बनाकर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। जिले में निकाय चुनाव में शांतिभंग की आशंका पर 16,568 लोग पाबंद किए गए हैं। जबकि 25 को जिला बदर और 93 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 April 2023 1:10 PM GMT
Hardoi News: निकाय चुनाव में शांतिभंग का खतरा, 93 लोगों को भेजा जेल, दो हज़ार से अधिक को नोटिस जारी
X
UP Nikay Chunav 2023 (Photo: Social Media)

Hardoi News: नगर निकाय चुनाव की तारीख नजदीक आ गई है। 4 मई को जिले में चुनाव होना है। जिसको देखते हुए पुलिस ने अराजक तत्वों की सूची बनाकर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। जिले में निकाय चुनाव में शांतिभंग की आशंका पर 16,568 लोग पाबंद किए गए हैं। जबकि 25 को जिला बदर और 93 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

गड़बड़ी करने वालों पर पुलिस की नज़र

एसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। पार्टीबंदी और गुटबाजी करने वालों पर नजर है। थाना स्तर पर रिपोर्ट मिलने पर सीओ स्तर के अधिकारी निर्णय ले रहे हैं। एसपी ने बताया कि मतदान केन्द्रों का प्रशासनिक टीम द्वारा शत-प्रतिशत सत्यापन किया जाएगा और पिछले चुनावों में घटी हिंसात्मक घटनाओं में नामित व प्रकाश में आए लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

संगठित अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर

एएसपी पश्चिमी दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि संगठित अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। एएसपी पूर्वी नृपेंद्र ने बताया कि लाइसेंसी शस्त्र धारकों और शस्त्रों का सत्यापन कराया जा रहा है तथा सीमाओं पर अवरोधक लगाकर प्रभावी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, उत्तेजनात्मक, भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

हरदोई में पुलिस की कार्रवाई पर एक नजर

पुलिस ने चुनाव के मद्देनजर कुल 16,568 लोगों को पाबंद किया है। 2483 लोगों को नोटिस भेजा गया है। धारा 107/16 के तहत 16,821 लोगों पर कार्रवाई हुई है। धारा 151 के तहत 1056 लोगों को पाबंद किया गया है। 93 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। कुल 2109 लोगों के शस्त्र जमा करवाए गए हैं। जिनमें 1302 शस्त्र थाने में, बाकी शस्त्र दुकानों पर जमा है। 534 शस्त्र धारक बाहर रहने लगे हैं। एक का शस्त्र लाइसेंस निरस्त किया गया है।

थाना पुलिस भेजती है यह रिपोर्ट
धारा 107/116 के तहत शांतिभंग की आशंका पर पाबंद करने की कार्रवाई की जाती है। थाना पुलिस एसडीएम को रिपोर्ट भेजती है। इसके बाद संबंधित व्यक्ति को नोटिस भेजा जाता है। व्यक्ति को अदालत में पेश होकर मुचलका भरना पड़ता है। अगर वो व्यक्ति चुनाव के दौरान गड़बड़ी करता है तो पुलिस मुचलका राशि की वसूली करती है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story