×

Hardoi News: हरदोई की रिजर्व पुलिस लाइन हुई ब्रांडेड, मिला ISO प्रमाण-पत्र

Hardoi News: हरदोई रिज़र्व पुलिस लाइन ने एक साथ आईएसओ के तीन-तीन प्रमाण-पत्र हासिल कर साबित कर दिया कि वह प्रदेश की बेहतर रिज़र्व पुलिस लाइन है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 March 2023 7:53 PM GMT
Hardoi News: हरदोई की रिजर्व पुलिस लाइन हुई ब्रांडेड, मिला ISO प्रमाण-पत्र
X
हरदोई: रिजर्व पुलिस लाइन हुई ब्रांडेड, मिला ISO प्रमाण-पत्र

Hardoi News: रिज़र्व पुलिस लाइन ने एक साथ आईएसओ के तीन-तीन प्रमाण-पत्र हासिल कर साबित कर दिया कि वह प्रदेश की बेहतर रिज़र्व पुलिस लाइन है। ग्लोबल सार्टिफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन की टीम ने जो सर्वे किया, उस सर्वे में रिज़र्व पुलिस लाइन इंवायरमेंट सिस्टम,हेल्थ एंड सेफ्टी सिस्टम और क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम पर खरी उतरी।

एसपी राजेश द्विवेदी ने बताया है कि ग्लोबल सार्टिफिकेट ऑफ़ रजिस्ट्रेशन प्रालि. की टीम ने रिज़र्व पुलिस लाइन का बड़ी बारीकी से सर्वे किया। जिसमें पाया कि हरदोई की रिज़र्व पुलिस लाइन इंवायरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम, हेल्थ एंड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम और क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम बिल्कुल सही है। टीम ने वहां आईएसओ के एक साथ तीन-तीन प्रमाण-पत्र सौंपे।

टीम के पैमाने पर खरी उतरी हरदोई रिज़र्व पुलिस लाइन

सर्वे के दौरान टीम ने रिज़र्व पुलिस लाइन में लाइब्रेरी (बुकपरेड), पुलिस कैफे( गप-शप), ऑफिसर मेस, हीरक जयंती उद्यान, वूमेन हास्टल, चिल्ड्रेन पार्क,बाल कल्याण केन्द्र, स्वर्ण जयंती सभागार, अभिलेखों का रख-रखाव,बैरक,साफ-सफाई, बिजली व्यवस्था के साथ-साथ हर एक चीज़ को बड़ी बारीकी से परखा। टीम के पैमाने पर हरदोई रिज़र्व पुलिस लाइन पूरी तरह से खरी उतरी। एसपी राजेश द्विवेदी को आईएसओ प्रमाण-पत्र दिए जाने के दौरान एएसपी पूर्वी नृपेंद्र सिंह,सीओ लाइन विकास जायसवाल,एलआईयू इंस्पेक्टर श्रीश शर्मा मौजूद रहे।

जानिए क्या है ISO सर्टिफिकेशन

अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन विभिन्न राष्ट्रीय मानक संगठनों के प्रतिनिधियों से बना एक अंतर्राष्ट्रीय मानक स्थापित करने वाला निकाय है। यह संगठन 23 फरवरी 1947 को स्थापित दुनिया भर में तकनीकी, औद्योगिक और वाणिज्यिक मानकों को विकसित और प्रकाशित करता है। हर साल व्यवसायों और सेवाओं में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, ऐसे में आईएसओ प्रमाणन एक ब्रांड या व्यवसाय को विश्वसनीयता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ताकि कस्टमर्स को उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज पर ज्यादा भरोसा हो। यह कर्मचारियों को अपना काम कुशलतापूर्वक करने के लिए आवश्यक उपकरणों का भी योगदान देता है। इससे कर्मचारी अपने काम के प्रति अधिक जागरूक होंगे और प्रशिक्षण से उन्हें अपने कौशल में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story