×

Hardoi News: राशन की दुकान पर बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Hardoi News: अंत्योदय कार्ड गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले लोगों का बनाया जाता है। सरकार की ओर से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 35 किलोग्राम निशुल्क राशन उपलब्ध कराई जाती है।

Pulkit Sharma
Published on: 11 Jun 2023 12:48 PM GMT
Hardoi News: राशन की दुकान पर बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
X
(Pic: Social Media)

Hardoi News: जनपद में अब 13 जून से राशन के साथ अंत्योदय कार्ड धारकों को ₹18 प्रति किलो की दर से चीनी का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान के कार्ड भी बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन स्तर पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जनपद के सभी राशन वितरण की दुकानों पर पंचायत सहायक मौजूद रहेगा। जो अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य करेगा। आयुष्मान कार्ड से लोगों को किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में सालाना 5 लाख रुपए तक का मुक्त इलाज मिल सकेगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शासन स्तर पर इस पहल की शुरुआत की गई है।

हरदोई में एक लाख सत्रह हज़ार अंत्योदय कार्ड धारक

हरदोई जनपद में 7 लाख 76 हजार 768 राशन कार्ड धारक है। इनमें से 1 लाख 17 हजार 727 अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं। सरकार अंत्योदय कार्ड धारकों का विशेष ध्यान रखती है। अंत्योदय कार्ड गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले लोगों का बनाया जाता है। सरकार की ओर से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 35 किलोग्राम निशुल्क राशन उपलब्ध कराई जाती है। अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल उपलब्ध कराया जाता है। सरकार द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को इस बार ₹18 प्रति किलोग्राम की दर से तीन किलोग्राम चीनी का वितरण कराया जाएगा। इसके साथ ही राशन वितरण की दुकान पर जिन अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनको बनाने का कार्य भी किया जाएगा।

क्या बोले ज़िम्मेदार

जिला पूर्ति अधिकारी कमलनयन सिंह ने बताया कि राशन वितरण 13 से शुरू होकर 22 जून तक चलेगा। जिन अंत्योदय कार्ड धारकों के जिन सदस्यों के आसमान कार्ड नहीं बने हैं। वह राशन वितरण की दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। कमलनयन सिंह ने बताया कि जनपद में अभी तक 36 हज़ार सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनना बाकी हैं। इन कार्डों को बनवाने के लिए राशन वितरण की दुकान पर पंचायत सहायक मौजूद रहेगा, जो लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य करेंगे।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story