TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: हरदोई स्टेशन की प्रस्तावित बिल्डिंग में हुआ बदलाव, अब कुछ इस तरह नज़र आएगा रेलवे स्टेशन

Hardoi News: सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि जो बिल्डिंग का मानचित्र दिखाया गया है वह एक वेयरहाउस के जैसा नजर आ रहा है। जबकि मुरादाबाद मंडल के अन्य 12 रेलवे स्टेशनों के मानचित्र काफी आकर्षित है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Aug 2023 4:47 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 8:04 AM GMT)
Hardoi News:  हरदोई स्टेशन की प्रस्तावित बिल्डिंग में हुआ बदलाव, अब कुछ इस तरह नज़र आएगा रेलवे स्टेशन
X
(Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन के अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी देखने को मिली। 6 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हुए देश के 508 रेलवे स्टेशनों का वर्चुअल शिलान्यास किया गया था। 5 अगस्त को रेलवे स्टेशन पर होने वाले कार्यक्रम का निरीक्षण करने पहुंचे सदर सांसद जयप्रकाश रावत ने रेल अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया साथ ही प्रस्तावित नई बिल्डिंग के भवन के मानचित्र को भी देखा था। हरदोई सांसद जयप्रकाश रावत ने नई बिल्डिंग के प्रस्तावित मानचित्र को लेकर रेल अधिकारियों को अपना सुझाव दिया था।

सांसद ने उठाया था बिल्डिंग में बदलाव करने की मांग

सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि जो बिल्डिंग का मानचित्र दिखाया गया है वह एक वेयरहाउस के जैसा नजर आ रहा है। जबकि मुरादाबाद मंडल के अन्य 12 रेलवे स्टेशनों के मानचित्र काफी आकर्षित है। ऐसे में सांसद जयप्रकाश रावत ने रेल अधिकारियों से नई बिल्डिंग के मानचित्र में बदलाव करने की बात कही थी। सांसद ने कहा था कि नई बिल्डिंग के मानचित्र के सामने के भाग में बदलाव किया जाना चाहिए। सांसद की बात को रेल अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए नई बिल्डिंग के मानचित्र में बदलाव के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए थे। हाल ही में हरदोई पहुंचे डीआरएम राजकुमार सिंह ने भी कहा था कि सांसद के सुझाव को गंभीरता से लिया गया है। जिम्मेदारों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। जहां तक संभव हो सकेगा वहां तक मानचित्र में बदलाव किया जा सकेगा।

जारी हुआ रेलवे स्टेशन का नए मानचित्र

मंगलवार को सांसद जयप्रकाश रावत के प्रतिनिधि प्रदीप पाठक ने हरदोई रेलवे स्टेशन के नए मानचित्र को जारी किया। प्रदीप पाठक ने कहा कि प्रस्तावित नई बिल्डिंग के मानचित्र में बदलाव किया गया है। हरदोई रेलवे स्टेशन के लिए अब नए तरीके से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मानचित्र बनाया गया है। पुराने प्रस्तावित मानचित्र के सामने के भाग को बदलकर नया रूप दिया गया है जिससे कि हरदोई रेलवे स्टेशन भी अन्य रेलवे स्टेशनों की भांति काफी आकर्षित नजर आएगा।

नई बिल्डिंग का टेंडर हुआ जारी,

रेल अधिकारियों ने बताया कि 5 अगस्त को सांसद जयप्रकाश रावत द्वारा प्रस्तावित नई बिल्डिंग के मानचित्र में बदलाव को लेकर निर्देशित किया था। इसके बाद अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत मानचित्र बनाने वाली कंपनी को प्रस्तावित मानचित्र में बदलाव के निर्देश दिए गए थे। मंगलवार को संबंधित कंपनी द्वारा रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित मानचित्र में सांसद जयप्रकाश रावत द्वारा स्टेशन के प्रमुख द्वारा में बदलाव के निर्देश दिए थे उसको बदलकर नए रंग रूप में कर दिया गया है। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत जारी हुआ हरदोई का नया मानचित्र काफी आकर्षित है। रेल अधिकारियों ने बताया कि अब इसी मानचित्र के अनुरूप कार्य कराया जाएगा।

दो से तीन में शुरू हो जायेगा काम

रेल अधिकारियों ने कहा कि रेलवे स्टेशन के पुराने मानचित्र में केवल सामने के भाग को हटाकर नया रूप दिया गया है बाकी स्टेशन को लेकर जो मानचित्र स्वीकृत था उसी के अनुरूप कार्य होगा। स्टेशन की बिल्डिंग दो मंजिला ही बनेगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत होने वाले पुर्नर्विकास कार्य का टेंडर भी हो गया है 2 से 3 दिन के अंदर हरदोई रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। रेल अधिकारियों ने बताया कि काम के शुरू होने के बाद 2 साल के अंदर ही हरदोई रेलवे स्टेशन नए रंग रूप में नजर आएगा साथ ही रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा हरदोई रेलवे स्टेशन पर मिलने लगेगी।

जानें, कहाँ क्या होगा

Newstrack को मिली जानकारी के मुताबिक हरदोई रेलवे स्टेशन के लिए जो दो मंजिला इमारत की स्वीकृति मिली है उसमें प्रथम तल पर जीआरपी थाने को शिफ्ट किया जाएगा। वर्तमान में यह थाना स्टेशन परिसर में बना हुआ है साथ ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर सीएमआई का कोई स्थाई कार्यालय नहीं है। नई बिल्डिंग बनने के बाद प्रथम तल पर सीएमआई का कार्यालय भी होगा। नई बिल्डिंग के प्रथम तल पर सीसीटीवी रूम को भी स्थापित किया जाएगा। प्रस्तावित मानचित्र में ग्राउंड फ्लोर पर अपर क्लास वेटिंग रूम, जनरल वेटिंग रूम, कैंटीन,दिव्यांगों के लिए शौचालय, एग्जीक्यूटिव लौंज होंगे। साथ ही वर्तमान समय में संचालित हो रहे कंप्यूटर आरक्षण केंद्र के स्थान को भी बदल कर प्रस्तावित नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story