×

Hardoi News: विद्युत विभाग की इस स्कीम से उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत, सौ रूपए में जुड़ेगा कनेक्शन

Hardoi News: जनपद में क़रीब 1.76 लाख विद्युत उपभोक्ताओं के कनेशन को बिजली बिल बकाया के चलते काटा जा चुका है। यह कनेशन अभी तक नहीं जुड़े है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Jun 2023 12:43 PM GMT
Hardoi News: विद्युत विभाग की इस स्कीम से उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत, सौ रूपए में जुड़ेगा कनेक्शन
X
Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत विभाग की ओर से भीषण गर्मी में बड़ी राहत दी है। अब उपभोक्ताओं को गर्मी में बिना पंखे के नहीं सोना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को सौ रुपए जमाकर अब बड़ी राहत मिल जायेगी। दरअसल जनपद में क़रीब 4.67 लाख विद्युत उपभोक्ता है। इनमें से कई ऐसे उपभोक्ता है जिन्होंने बिजली का बिल नहीं जमा किया है। वहीं कुछ उपभोक्ता ऐसे भी है जिनके बिल जमा ना करने पर उनका विद्युत कनेक्शन काट दिया गया है लेकिन अब विद्युत उपभोक्ता सौ रुपय जमा कर अपना कनेक्शन को जुड़वा सकेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि भीषण गर्मी में अपने उपभोक्ताओं का ख़्याल रखते हुए विद्युत विभाग ने यह पहल कि है।

एक लाख से ज़्यादा लोगों ने नहीं जमा किया बिल

जनपद में क़रीब 1.76 लाख विद्युत उपभोक्ताओं के कनेशन को बिजली बिल बकाया के चलते काटा जा चुका है। यह कनेशन अभी तक नहीं जुड़े है। विभाग ने घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए बिजली कनेक्शन को काटने व जोड़ने में लगने वाला शुल्क को माफ़ कर दिया है। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया की यदि कोई उपभोक्ता विद्युत कनेक्शन जुड़वाना चाहता है तो वह सौ रुपए जमा कर जुड़वा सकता है। विभाग की और से 31 जुलाई तक योजना चलाई जा रही है।

22 प्रतिशत उपभोक्ता ही देते हैं बिल

जनपद में चार लाख से ज़्यादा विद्युत उपभोक्ता होने के बाद भी कुल 22 प्रतिशत विद्युत उपभोक्ता अपना बिजली का बिल जमा कर रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर सरकारी कार्यालय व कुछ शहरी उपभोक्ताओं के बिल बकाया है। बकाया वसूली को लेकर कई बार उपभोक्ताओं को छूट भी दी जाती है,लेकिन फिर भी उपभोक्ता बकाया बिल जमा नहीं करते। कई उपभोक्ताओं को नोटिस भी जारी की गई पर हालत नहीं सुधरे है। उम्मीद है विभाग कि नई पेशकश विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story