×

Hardoi News: रेलवे स्टेशन का रिएलिटी चेक पार्ट-2: स्वास्थ्य केंद्र पर लटकता है ताला, यहां समय पर नहीं मिलता उपचार

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बदहाल है। हरदोई के रेलकर्मियों को बेहतर उपचार के लिए निजी अस्पतालों से लेकर लखनऊ तक की दौड़ लगानी पड़ती है।

Pulkit Sharma
Published on: 25 May 2023 6:15 PM GMT
Hardoi News: रेलवे स्टेशन का रिएलिटी चेक पार्ट-2: स्वास्थ्य केंद्र पर लटकता है ताला, यहां समय पर नहीं मिलता उपचार
X
Hardoi railway station health services

Hardoi News: हरदोई जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर तो लगातार सवाल उठते ही रहते हैं। इसके साथ ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बदहाल है। हरदोई के रेलकर्मियों को बेहतर उपचार के लिए निजी अस्पतालों से लेकर लखनऊ तक की दौड़ लगानी पड़ती है। ऐसा ही यात्रियों के साथ भी होता है कि अगर स्टेशन या ट्रेन में किसी यात्री की तबीयत खराब हो जाती है, तो वह रेलवे स्वास्थ्य केंद्र के भरोसे नहीं रहा सकता। चूंकि, यहां अक्सर ताला लटकता ही मिलता है।

रेल कर्मचारी इलाज के लिए होते हैं परेशान

रेलवे के स्वास्थ्य केंद्र से ही रेल कर्मचारियों का इलाज होता है। रेलकर्मी को कोई सरकारी कार्य कराना है तो रेलवे के डॉक्टर बालामऊ या रोजा में मिलते हैं। जिसके चलते रेलकर्मियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हरदोई में पुराने टिकट घर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उत्तर रेलवे की स्थापना की गई। लेकिन स्वास्थ्य केंद्र पर अधिकतर समय ताला लटका रहता है। जिससे कि उपचार कराने आए रेल कर्मियों व उनके परिजनों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ता है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर काफी प्रयासों के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना तो हो गई लेकिन अभी तक स्थाई डॉक्टर की नियुक्ति नहीं हो सकी है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर बालामऊ व रोज़ा से सप्ताह में एक दिन डॉक्टर के बैठने का समय निर्धारित किया गया है। हालांकि निर्धारित दिनों में भी वहां पर ताला देखने को मिलता है।

यात्रियों को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना

ट्रेन में किसी रेल यात्री को स्वास्थ संबंधित समस्याएं होती हैं तो उसको शहर के जिला अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। यदि रेल यात्री ट्रेन में ही संबंधित उपचार चाहता है तो उसको लखनऊ के लिए रेफर कर दिया जाता है। क्योंकि हरदोई में कोई भी स्वास्थ्य संबंधित डॉक्टर स्टेशन पर उपलब्ध नहीं है। पूरे उत्तर प्रदेश में इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है। ऐसे में ट्रेनों के जनरल कोच से लेकर स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को गर्मी के चलते स्वास्थ्य समस्याएं सामान्य रूप से सामने आ रही हैं, पर उन्हें हरदोई रेलवे स्टेशन जोकि एनएसजी थ्री कैटेगरी का स्टेशन है, यहां पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story