×

Hardoi News: पत्रकारों के उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, डीएम को सौंपा मांग पत्र

Hardoi News: पत्रकार एसोसिएशन द्वारा दिए गए ज्ञापन में पत्रकारों का उत्पीड़न रोकने की मांग की गई। कहा गया कि एक दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार अनुराग शरण के घर पर बीती 17 मई को आधा दर्जन लोगों ने हमला कर उनके माता-पिता, भाई एवं एक चचेरे भाई को घायल किया गया था।

Pulkit Sharma
Published on: 29 May 2023 5:59 PM GMT
Hardoi News: पत्रकारों के उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, डीएम को सौंपा मांग पत्र
X
पत्रकार एसोसिएशन ने पत्रकारों के उत्पीड़न के खिलाफ उठाई आवाज, डीएम को सौंपा मांग पत्र: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई पत्रकार एसोसिएशन ने पत्रकारों के उत्पीड़न व पत्रकार के परिजनों पर हमले के आरोपियों की जल्द गिरफ़्तारी की मांग उठाई है। जिसको लेकर स्थानीय पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी और एसपी से मुलाकात की और अपनी मांग पत्र सौंपा।

पत्रकार के घर हुए हमले के मामले में कार्रवाई की मांग

पत्रकार एसोसिएशन द्वारा दिए गए ज्ञापन में पत्रकारों का उत्पीड़न रोकने की मांग की गई। कहा गया कि एक दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार अनुराग शरण के घर पर बीती 17 मई को आधा दर्जन लोगों ने हमला कर उनके माता-पिता, भाई एवं एक चचेरे भाई को घायल किया गया था। जिसकी एफआइआर कासिमपुर थाने में दर्ज है और इसमें आठ लोग आरोपी हैं। लेकिन घटना के 12 दिन बीत जाने के बावजूद अभी तक हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं की गई है। वरिष्ठ पत्रकार सुधांशु मिश्रा व प्रशांत पाठक की अगुवाई में ज़िलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह को ज्ञापन के जरिए स्थानीय पत्रकारों की समस्याओं से अवगत कराया गया।

फर्जी मुकदमों से जूझना पड़ता है पत्रकारों को

प्रतिनिधियों ने कहा कि असामाजिक तत्व, पुलिसकर्मियों के अलावा सरकारी कर्मचारी भी खबर छपने के बाद अक्सर पत्रकारों से नाराज हो जाते हैं। अक्सर पत्रकारों का उत्पीड़न किया जाता है। खबर छपने और चलने की नाराजगी में कभी-कभी पत्रकारों के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज किए जाते हैं। कई मामलों में देखा गया कि मोटर व्हीकल एक्ट का पालन करने के बाद भी पत्रकारों के वाहनों का यातायात पुलिस द्वारा ई-चालान कर दिया गया।

ग्रामीण अंचलों में कार्यरत पत्रकार जब स्थानीय थाने, कोतवाली, विकास खण्ड, तहसील व सरकारी दफ्तरों में किसी खबर को लेकर जानकारी चाहते हैं तो वहां कभी-कभी उनके संग ठीक बर्ताव नहीं किया जाता है। इस समस्या के निराकरण के लिए डीएम अपने अधीनस्थ विभागों को निर्देशित करें कि पत्रकारों को सम्मान के साथ सही सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएं। दूसरी तरफ प्रतिनिधियों ने यह जानकारी भी दी कि पत्रकार के मारपीट के मामले में पुलिस अधीक्षक द्वारा आश्वस्त किया गया है कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया जाएगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story