×

Hardoi News: ‘न्यूज़ट्रैक’ की खबर का असरः गर्भवती को भर्ती करने के लिए रिश्वत मांगने का मामला, डिप्टी सीएम ने मांगा जवाब

Hardoi News:न्यूज़ट्रैक’ ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले में सीएमओ से स्पष्टीकरण तलब किया है।

Pulkit Sharma
Published on: 28 May 2023 1:06 PM GMT
Hardoi News: ‘न्यूज़ट्रैक’ की खबर का असरः गर्भवती को भर्ती करने के लिए रिश्वत मांगने का मामला, डिप्टी सीएम ने मांगा जवाब
X
Impact of news of 'Newstrack'

Hardoi News: जनपद में भ्रष्टाचार को उजागर करने वाली एक घटना का डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने संज्ञान लिया है। यहां गर्भवती महिला को सीएचसी बिलग्राम में भर्ती करने के एवज में रुपए की मांग करने का आरोप स्वास्थ्य कर्मियों पर लगा था। ‘न्यूज़ट्रैक’ ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले में सीएमओ से स्पष्टीकरण तलब किया है।

कार्रवाई कर एक सप्ताह में जवाब देने के निर्देश

बृजेश पाठक द्वारा सीएचसी अधीक्षक के अपने दायित्व का निर्वहन सही तरीके से नहीं करने के दोष में कार्रवाई का जवाब मांगा गया है। सीएमओ को दिए निर्देश में कहा है कि इनके विरुद्ध कार्रवाई कर एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उप मुख्यमंत्री द्वारा मांगी गई विस्तृत रिपोर्ट से महकमे में हड़कंप मच गया है। हालांकि अब यह देखना होगा कि सीएमओ द्वारा स्वास्थ्य मंत्री व उपमुख्यमंत्री को स्वास्थ्य कर्मियों की क्या रिपोर्ट प्रेषित की जाती है। दरअसल, स्वास्थ्य कर्मियों पर सीएमओ, सीएमएस, सीएचसी अधीक्षकों का हाथ होता है। ऐसे में विभागीय बात होने के चलते लगातार स्वास्थ्य विभाग के जनपद के उच्च अधिकारी अपने मातहतों को बचाने की कोशिश करते हैं। इससे पूर्व भी हुई कई घटनाओं में स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्टीकरण तलब किया था, जिसमें अब तक कोई भी बड़ी कार्रवाई नहीं देखने को मिली है।

ये था रिश्वत मांगने का पूरा मामला

हरदोई जनपद कि बिलग्राम सीएससी में गर्भवती महिला को ढाई हजार रुपए के एवज में भर्ती न करने का आरोप लगा था। उसके अगले दिन 15 सौ रुपए लेकर भर्ती किया गया। लेकिन गर्भवती महिला के साथ गाली गलौज व अभद्रता की गई, गर्भवती महिला के प्रसव के बाद नवजात शिशु को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई थी। आपको बता दें कि गर्भवती महिला के पति द्वारा सीएमओ, जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी को भी सीएससी में रुपए के एवज में भर्ती न करने का वीडियो साक्ष्य देकर कार्रवाई की मांग की थी। सीएमओ द्वारा दो डिप्टी सीएमओ को जांचकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story