×

Hardoi News: अब हरदोई में करोड़ों की फर्म वाले मिले दो किसान, गज़ब है ये कहानी

Hardoi News: आयकर नोटिस की जानकारी हासिल की तो उसे पता चला कि उसके अभिलेखों पर दिल्ली में बजरंग स्टील के नाम से एक फर्म का रजिस्ट्रेशन वर्ष 2022 में हुआ था। इस फर्म के जरिये 74 करोड़ 83 लाख से अधिक का जीएसटी टर्नओवर किया गया है।

Snigdha Singh
Published on: 7 July 2023 12:36 PM GMT
Hardoi News: अब हरदोई में करोड़ों की फर्म वाले मिले दो किसान, गज़ब है ये कहानी
X
Hardoi News (Image: Social Media)

Hardoi News: नौकरी लगवाने व घर बैठे कमाने का झांसा देकर बेरोजगार युवाओं के अभिलेखो से फर्जी फर्म बनाने व करोड़ों का टर्नओवर करने वाले गिरोह के चंगुल में फंसे अब कई अन्य चेहरे भी सामने आ रहे हैं। लोनार थाना क्षेत्र के एक किसान से अभिलेख लेने वाले गैंग ने दिल्ली में फर्जी फर्म बनाकर 74 करोड़ से अधिक का जीएसटी टर्नओवर कर डाला। युवक को पता तब चला जब हाल ही में उसके पास आयकर विभाग का नोटिस आया। पीड़ित ने भी कछौना कोतवाली पर पहुंच कर पुलिस से न्याय की गुहार लगायी है। दूसरे किसान के नाम बनी फर्म में 42 करोड़ का टर्नओवर दिख रहा है।

गुरुवार को मामले में रिपोर्ट दर्ज होने के शुक्रवार को लोनार थाना क्षेत्र के ग्राम दुबघटिया निवासी अंकित कुमार अपने परिजनों संग स्थानीय कोतवाली पहुंचा। अंकित ने बताया कि वह बीए पास बेरोजगार है। उससे कछौना कस्बे के निवासी संदीप वर्मा ने बीते वर्ष सितंबर में दिल्ली में नौकरी लगवाने का झांसा देते हुए आधार, पैन कार्ड, मोबाइल की सिम, फिंगर प्रिंट आदि ले लिया था। उसके बैंक खाते में अक्टूबर माह के अंत में दो हजार रुपये भी भेजे गए। नवंबर में 2970 रुपये, दिसंबर में 2970 तथा इस वर्ष जनवरी में 3 हजार रुपये भेजे गए। इसके बाद पैसा आना बन्द हो गया। पूछने पर संदीप ने कहा कि कुछ माह बाद एकमुश्त पैसा खाते में आएगा। इसके बाद अंकित कुमार के होश तब उड़े जब उसके घर पर बीते दिनों आयकर विभाग से एक नोटिस आया। इस नोटिस की जानकारी जुटाने के दौरान मीडिया में चल रही खबरों को देख पुलिस की शरण में पहुंचे।

74 करोड़ से अधिक का टर्नओवर

शुक्रवार को अंकित कुमार व उसके परिजनों ने एक जनसेवा केन्द्र पर जब आयकर नोटिस की जानकारी हासिल की तो उसे पता चला कि उसके अभिलेखों पर दिल्ली में बजरंग स्टील के नाम से एक फर्म का रजिस्ट्रेशन वर्ष 2022 में हुआ था। इस फर्म के जरिये 74 करोड़ 83 लाख से अधिक का जीएसटी टर्नओवर किया गया है।

ग्राम पूरा के खेतीबाड़ी करने वाले युवक जय कुमार ने बताया कि उसके अभिलेख गांव के ही सूरज व नीरज ने लिए थे। अब वह फरार हैं। उसके अभिलेखों के जरिये कालका जी ट्रेडर्स फर्म बनाकर 42 करोड़ से अधिक का टर्नओवर किया गया है। इसी गांव के कन्हैयालाल की माने तो उसके नाम भी फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों का टर्नओवर किया गया है। लोन्हारा के पकरिया ऊसर गांव निवासी राधेलाल के नाम भी फर्जी फर्म बनी है। रवी वर्मा के नाम रॉयल वेल्स नाम की फर्जी फर्म नजर आयी है। इससे पहले मल्हपुर के कपिल के नाम बनाई गई फर्जी फर्म पर 22 करोड़ व बघुआमऊ के आयुष चौरसिया के नाम दिल्ली में बनी फर्म पर 12 करोड़ से अधिक के टर्नओवर की बात सामने आ चुकी है। कुछ अन्य युवक भी थाने से लेकर जनसेवा केन्द्रों पर चक्कर लगाते नजर आ रहे हैं।

इंसपेक्टर आनन्द नरायन त्रिपाठी का कहना है कि एफआईआर दर्ज करने के बाद तथ्यों को संकलित किया जा रहा है। जो लोग भी आ रहे उनकी बात सुनी जा रही है। विस्तृत छानबीन के आधार पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। एसपी राजेश द्विवेदी का कहना है कि मामले को गंभीरता से लिया गया है। जो भी दोषी होगा उसको बख्शा नहीं जाएगा।

ई-रिक्शा चालक के सामने आने के बाद खुल रहीं परतें

कछौना के तिलक नगर निवासी ई-रिक्शा चालक अमन राठौर ने बीते बुधवार को स्थानीय कोतवाली पर तहरीर देते हुए कस्बे के ही संदीप वर्मा समेत दो अन्य सगे भाइयों पर नौकरी लगवाने के नाम पर अभिलेख लेने का आरोप लगाया था। अमन ने बताया कि उसके नाम दिल्ली में राठौर ट्रेडर्स कंपनी बनाकर छह करोड़ से अधिक का जीएसटी टर्न ओवर किया गया। पुलिस ने अमन राठौर की तहरीर पर संदीप वर्मा, नीरज व सूरज आदि के विरुध्द सुसंगत धाराओं में गुरुवार की देर रात मामला दर्ज कर लिया है।

वहीं संदीप अपने साथ अंकित, साहिल, कपिल व अरविन्द कुमार को लेकर स्थनीय कोतवाली पर गया। यहां इन पांचों युवकों ने बताया कि लोन्हारा के ग्राम पूरा निवासी सूरज व नीरज दोनों सगे भाइयों ने मिलकर उन सबके आधार कार्ड व पैनकार्ड लेते हुए फोटो ग्राफ समेत फिंगर प्रिंट लिए थे। इसके साथ ही सभी की आईडी पर एक एक मोवाइल सिम भी लिया था। पीड़ित युवाओं की माने तो आरोपित दोनों सगे भाइयों ने इन कागजात के एवज में घर बैठे 5 हजार रुपये प्रति माह व दिल्ली में काम करने के बदले 15 से 20 हजार रुपये प्रति माह वेतन दिलाने की बात कही थी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story