×

Hardoi News: हरदोई के आधुनिक रेलवे का स्टेशन पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास, 6 अगस्त को कार्यक्रम

Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं।

Pulkit Sharma
Published on: 3 Aug 2023 10:47 AM GMT
Hardoi News: हरदोई के आधुनिक रेलवे का स्टेशन पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास, 6 अगस्त को कार्यक्रम
X

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत 12 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्य कराया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश में कुल 508 स्टेशन चयनित किए गए हैं। इन सभी रेलवे स्टेशनों का 6 अगस्त दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से पुनर्विकास कार्य कराए जाने के लिए शिलान्यास करेंगे।

इन रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर मंडल से लेकर स्थानीय रेल अधिकारी तक जोर-शोर से जुटे हुए हैं। मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत हरदोई, अमरोहा, गजरौला, नजीबाबाद बिजनौर, नगीना, रुड़की, चंदौसी, शाहजहांपुर, रामपुर, हापुड़, हर्रावाला स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के लिए चयनित किया गया हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन के वर्चुअल शिलान्यास को लेकर रेल अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं। रेल अधिकारी किसी भी तरह की कोई भी कसर बाकी नहीं रखना चाह रहे हैं। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम से पूर्व जनप्रतिनिधियों का अभिभाषण तथा कई अन्य कार्यक्रम भी होंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रम में रेलवे द्वारा कराई गई प्रतियोगिता में बच्चों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

यात्रियों को नई बिल्डिंग में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

कार्यक्रम में जनपद के सभी जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। साथ ही जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, के साथ पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। हरदोई रेलवे स्टेशन के अमृतसर स्टेशन योजना के अंतर्गत विकास कार्य का शिलान्यास में लगभग 1000 लोगों के सम्मिलित होने की संभावना है। प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम के लिए मुरादाबाद मंडल कार्यालय से डिविजनल इंजीनियर द्वितीय दुष्यंत कुमार को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन की सूरत बदल जाएगी। हरदोई रेलवे स्टेशन पर आने वाले रेल यात्रियों को कई अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही बिल्डिंग नए रूप में नजर आएगी।

11 बजे प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास, यह रहेगा कार्यक्रम का ब्लूप्रिंट

प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम को लेकर एक बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री 508 रेलवे स्टेशनों का एक साथ अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास करेंगे। हरदोई रेलवे स्टेशन पर नई बिल्डिंग के सामने प्लेटफार्म संख्या एक पर कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत लगभग ₹30 करोड़ों रुपए से स्टेशन पुनर्विकास कार्य कराया जाएगा। 6 अगस्त होने वाले कार्यक्रम को लेकर 5 अगस्त की संध्या से ही प्लेटफार्म नंबर एक पर आने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर 2 से चलाया जाएगा। हरदोई का प्लेटफार्म नंबर एक 5 अगस्त की शाम से ही रेल यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा। 5 अगस्त की शाम से लेकर 6 अगस्त तक स्टेशन से होकर जाने वाली रन थ्रू ट्रेनों को प्लेटफार्म संख्या दो व 4 से धीमी गति से संचालित किया जाएगा। 6 अगस्त को सुबह आम जनमानस का आगमन स्टेशन पर शुरू हो जाएगा।

दो वर्षों में पूरा करना होगा आधुनिकीकरण का काम

हरदोई रेलवे स्टेशन अमृत रेलवे स्टेशन में गत वर्ष शामिल किया गया था। हरदोई रेलवे स्टेशन पर वर्तमान समय में रेल यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का अभाव है लेकिन आने वाले समय में हरदोई रेलवे स्टेशन एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को गिराकर दो मंजिला नई बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी। अमृत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर नई बिल्डिंग बनने के साथ ही लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, रिटायरिंग रूम, वातानुकूलित वेटिंग रूम, दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहनो के लिए पार्किंग, पार्क, सड़क निर्माण, स्टेशन परिसर में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था, प्लेटफार्म 1 से लेकर प्लेटफार्म नंबर 3 तक जीर्णोद्धार, प्लेटफार्म पर कोच डिस्प्ले बोर्ड, साफ़ स्वच्छ शौचालय समेत कई अन्य डिस्प्ले बोर्ड रेल यात्रियों को काफी सुविधा प्रदान करेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अत्याधुनिक मशीनों को भी लगाया जाएगा। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत दिव्यांगों का भी खासा ख्याल जाएगा। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अभी दिव्यांगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। हरदोई रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग के निर्माण के बाद मिलने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं से दिव्यांगों को काफी राहत मिलेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story