Hardoi News: स्टेशन पर रेलयात्रियों को मिलेगी प्रतीक्षालय की सुविधा, सभी सुविधाओं से होगा लैस, बस देना होगा इतना शुल्क

Hardoi News: निजी कंपनी द्वारा प्रतीक्षालय का अधिग्रहण कर यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संशोधन करने की कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही निजी कंपनी को मिले प्रतीक्षालय में यात्री आरामदायक सफर का आनंद ले सकेंगे।

Pulkit Sharma
Published on: 2 Aug 2023 6:06 AM GMT
Hardoi News: स्टेशन पर रेलयात्रियों को मिलेगी प्रतीक्षालय की सुविधा, सभी सुविधाओं से होगा लैस, बस देना होगा इतना शुल्क
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: अगर आप हरदोई रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा की शुरुआत करना चाहते हैं और ट्रेन लेट है तो अब आप कुछ रुपए देकर आरामदायक प्रतीक्षालय में अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा कर सकते हैं।हरदोई रेलवे स्टेशन का बने चार प्रतीक्षालयों में से एक प्रतीक्षालय को एक निजी कंपनी को 5 वर्षों के लिए सौंप दिया गया है।निजी कंपनी द्वारा प्रतीक्षालय का अधिग्रहण कर यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संशोधन करने की कवायद शुरू कर दी है।जल्द ही निजी कंपनी को मिले प्रतीक्षालय में यात्री आरामदायक सफर का आनंद ले सकेंगे।हरदोई रेलवे स्टेशन पर अभी तक वातानुकूलित वीआईपी प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध है बाकी महिला व पुरुष के लिए सामान्य अलग-अलग प्रतीक्षालय की भी सुविधा उपलब्ध है।लगातार यात्री हरदोई रेलवे स्टेशन पर आरामदायक वेटिंग रूम की मांग कर रहे थे।रेल प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों की मांग पर एक निजी कंपनी को वेटिंग रूम का टेंडर आवंटित कर दिया है।इस वेटिंग रूम में खानपान से लेकर यात्रियों के हर सुख सुविधा का ध्यान रखा जाएगा।

30 रुपए प्रति घंटा देना होगा शुल्क

हरदोई रेलवे स्टेशन के नई बिल्डिंग में बने प्रतीक्षालय को 5 वर्षों के लिए निजी हाथों में सौंप दिया गया है। रेल प्रशासन द्वारा प्रतीक्षालय का टेंडर निकालकर 5 वर्षों के लिए एक प्रतीक्षालय दिल्ली की एक संस्था एवीएस इंटरप्राइजेज को सौप दिया है। एबीएस इंटरप्राइजेज कई अन्य रेलवे स्टेशन पर भी प्रतीक्षालयों का संचालन कर रही है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम के निजी हाथों में जाने के बाद इसमें यात्रियों की सुख-सुविधाओं के अनुरूप कार्य कराना भी शुरू कर दिया है जल्द ही यह प्रतीक्षालय रेल यात्रियों के लिए खुल जाएगा। रेल प्रशासन द्वारा 24 जुलाई को हरदोई स्टेशन इस्तिथ एक प्रतीक्षालय का हैंडोवर एबीएस इंटरप्राइजेज को किया है। हालांकि हरदोई के रेल यात्रियों को इस वेटिंग रूम में बैठने के लिए थोड़ी जेब जरूर ढीली करनी पड़ेगी। जानकारी के मुताबिक रेल यात्रियों को आरामदायक आधुनिक वेटिंग रूम में बैठकर अपनी ट्रेन के प्रतीक्षा करने के लिए ₹30 रुपए प्रति घंटा प्रत्येक यात्री देना होगा।

वेटिंग रूम में कैंटीन भी होगी जिससे कि वहां बैठे रेल यात्रियों को खाने पीने के लिए प्लेटफार्म की दौड़ ना लगानी पड़े।रेल अधिकारियों ने बताया कि नई बिल्डिंग के प्रतीक्षालय को एबीएस कंपनी को हैंड ओवर कर दिया गया है।कंपनी द्वारा वेटिंग रूप में कार्य कराया जा रहा है।जल्दी यात्रियों के लिए वेटिंग रूम शुरू हो जाएगा।

यह होंगी सुविधाएँ

एबीएस इंटरप्राइजेज को हरदोई रेलवे स्टेशन पर मिले प्रतीक्षालय में आरामदायक सोफा पर बैठकर रेल यात्री अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा कर सकेंगे साथ ही रेल यात्रियों की सबसे ज्यादा शिकायत प्लेटफार्म के शौचालय में गंदगी को लेकर होती है लेकिन रेल यात्री यहां साफ शौचालय का प्रयोग कर सकेंगे। इसके साथ ही वेटिंग रूम के अंदर कैंटीन भी होगी जिससे रेल यात्रियों को बाहर प्लेटफार्म की दौड़ ना लगानी पड़े। निजी कंपनी द्वारा बनाए जा रहे वेटिंग रूम पूर्णतया वातानुकूलित होगा साथी वेटिंग रूम में रेल यात्रियों कि जरूरत कि सभी बातों का ख्याल रखा गया है जल्द ही प्रतीक्षालय का कार्य पूरा होकर रेलयात्री के लिए शुरू हो जाएगा।हालांकि इस वेटिंग रूम में रेल यात्रियों को बैठने के लिए ₹30 घंटा प्रत्येक रेलयात्री देना होगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story