×

Hardoi News: ई-रिक्शा की बैट्री के लिए कर्ज लेने के लिए ITR भरवाने पहुंचा युवक, करोड़ों का निकला टर्नओवर

Hardoi News: जनसेवा केंद्र संचालक द्वारा आरटीआर के लिए आवेदन करने पर ज्ञात हुआ कि युवक का 2 माह का टर्नओवर 6 करोड़ 67 लाख रुपए है। यह देख कर जनसेवा केंद्र संचालक दंग रह गया।

Pulkit Sharma
Published on: 4 July 2023 4:18 PM GMT
Hardoi News: ई-रिक्शा की बैट्री के लिए कर्ज लेने के लिए ITR भरवाने पहुंचा युवक, करोड़ों का निकला टर्नओवर
X
ई-रिक्शा चालक अमन राठौर: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई के एक युवक को साल भर पहले अपना आधार व पैनकार्ड दूसरे युवक को देना महंगा पड़ गया। बैंक से लोन लेने के लिए आईटीआर जमा करने के लिए जनसेवा केंद्र पहुंचा जहाँ जनसेवा केंद्र संचालक द्वारा जब युवक से उसका पैन कार्ड और आधार कार्ड मांग कर आवेदन किया तो जनसेवा केंद्र संचालक हैरान रह गया। जनसेवा केंद्र संचालक द्वारा आरटीआर के लिए आवेदन करने पर ज्ञात हुआ कि युवक का 2 माह का टर्नओवर 6 करोड़ 67 लाख रुपए है। यह देख कर जनसेवा केंद्र संचालक दंग रह गया। जिसके बाद युवक को टर्नओवर बताते हुए जनसेवा केंद्र संचालक द्वारा किया जाने वाला कार्य पूछा तो उसने बताया कि वह ई रिक्शा चालक है। रोज कमाकर अपना जीवन यापन करता है। 6 माह का टर्नओवर 2 करोड़ 67 लाख कैसे है। वह खुद इस बात से काफी हैरान है।

दिल्ली में रजिस्टर्ड है फार्म

हरदोई जनपद के कछौना कस्बे के तिलक नगर निवासी अमन राठोर कस्बे में ई-रिक्शा चलाने का कार्य करता है। अमन के ई-रिक्शा की बैटरी कमजोर हो गई थी जिसे बदलवाने के लिए अमन बैंक से कर्ज लेना चाहता था। अमन द्वारा बैंक में कर्ज के लिए आवेदन करने पर बैंक कर्मचारियों ने उसको आईटीआर भरने को कहा। अमन जब आईटीआर भरने जनसेवा केंद्र पहुंचा जहां केंद्र संचालक द्वारा उससे उसका पैन कार्ड को आधार कार्ड लेकर आईटीआर भरने का काम किया गया तभी आईटीआर भरते ही उसका 6 माह का टर्नओवर दो करोड़ 67 लाख रुपए निकलकर सामने आया जिसे देख जनसेवा केंद्र संचालक दंग रह गया। जनसेवा केंद्र संचालक द्वारा ई रिक्शा चालक अमन राठौर को इस बाबत जानकारी दी। जिसे सुन अमन राठोर काफी हैरान व परेशान हो गया। अमन को समझ नहीं आ रहा है कि उसका इतना टर्नओवर कहां से आ गया। जबकि वह रोज ई-रिक्शा चलाकर अपना गुजर बसर करता है।

अमन द्वारा जानकारी करने पर सामने आया कि अमन राठौर के आधार व पैन कार्ड पर दिल्ली में एक फर्म रजिस्टर्ड है जोकि कॉपर वायर व स्क्रैप का कारोबार करती है। यह जानकारी सुनते ही अमन के पैरों से जमीन खिसक गई। अमन को समझ नहीं आ रहा था कि यह उसके साथ क्या हो रहा है। काफी सोच-विचार व लोगों से राय मशविरा करने पर अमन ने बताया कि लगभग एक साल पूर्व वह बेरोजगार था।

इसी बीच कस्बे का ही रहने वाला एक युवक संदीप कुमार निवासी लखनऊ रोड उसे मिला और उसको रोजगार दिलाने की बात कही। रोजगार दिलाने के लिए संदीप कुमार ने अमन राठौर का करीब 1 साल पहले आधार और पैन कार्ड ले लिया था। हालांकि उसको नौकरी नहीं मिली और वह दिए गए आधार व पैन कार्ड को भूल गया था। लेकिन अब उसने अपने नाम पर इतना बड़ा कारोबार देखा तो वह परेशान है। अमन राठौर का कहना है कि वह देश की राजधानी दिल्ली में जाकर इस पूरे मामले की शिकायत दर्ज कराएगा। हालांकि एक रिक्शा चालक का इतना बड़ा टर्नओवर निकलने पर क्षेत्र में तमाम तरीके की चर्चाएं सामने आ ही हैं।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story